×

छोटे गीनो के आकार से चौंकिए मत, यह है दुनिया का सबसे ज्यादा उम्रदराज़ कुत्ता !

 

कुत्ते और मालिक जिन्हें घर में रखा जाता है वे हमारे लिए परिवार के सदस्य की तरह होते हैं, फर्क इतना है कि वे हमें जल्दी छोड़ देते हैं क्योंकि उनका जीवन काल ज्यादा से ज्यादा 10-15 साल का हो सकता है। कुछ कुत्ते 18 साल तक जीवित रहते हैं लेकिन ऐसा बहुत कम होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही कुत्ते (ओल्डेस्ट डॉग लिविंग) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 22 साल की जिंदगी जी चुका है, मतलब वह दुनिया का सबसे उम्रदराज़ जीवित कुत्ता है।

दुनिया का सबसे उम्रदराज जीवित कुत्ता गीनो है, जो अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहता है। उन्होंने 22 साल की उम्र तक का सफर तय किया है क्योंकि वह हेल्दी डाइट फॉलो करते हैं और डॉक्टर्स के संपर्क में रहते हैं। गीनो के पास दुनिया का सबसे उम्रदराज कुत्ता होने का खिताब है। 2002 से वह अपने मालिक एलेक्स वोल्फ के साथ रह रहे हैं।

22 साल का मामूली हिसाब
एलेक्स वोल्फ का कहना है कि उन्होंने 2002 में कोलोराडो में ह्यूमेन सोसाइटी ऑफ बोल्डर वैली आश्रय से गीनो को गोद लिया था। हालांकि उनका जन्म 24 सितंबर 2000 को हुआ था और इस हिसाब से उनकी उम्र फिलहाल 22 साल है। गीनो के मालिक एलेक्स का कहना है कि वह स्वस्थ और संतुलित आहार लेते हैं और समय-समय पर डॉक्टर के पास जाते हैं। वह गीनो को एक मजबूत कुत्ता मानती है जो प्यार का हकदार है। वह एलेक्स के साथ उनके विश्वविद्यालय के दिनों से है और अब वे 40 साल के हो गए हैं लेकिन उनका प्यार कम नहीं हुआ है।

गीनो की एक प्रेमिका है
पहले तो वह अकेले ही बड़े हो रहे थे लेकिन फिर उन्हें रेबेका ग्रेनेल नाम की एक प्रेमिका भी मिली। वह छोटे खेल के मैदानों के बजाय बड़े पार्कों में बड़े कुत्तों के साथ रहना पसंद करता है। एलेक्स का कहना है कि गीनो के साथ रहने से उसे और उसके परिवार को बहुत खुशी मिलती है और लोगों को घर में कुत्ते पालने की प्रेरणा मिलती है। कुत्ते अक्सर लंबे और स्वस्थ तभी रहते हैं जब वे अच्छे वातावरण में रहते हैं और अच्छा खाते हैं।