×

क्या आप जानते हैं, कैसे हुई इस सदी के आखिरी आदिमानव की मौत, जानिए !

 

ब्राजील में रहने वाले जनजाति के अंतिम सदस्य की भी मृत्यु हो गई। यह जनजाति अमेज़न के जंगलों में रहती थी। इस व्यक्ति की मृत्यु के बाद, यह जनजाति पृथ्वी के चेहरे से पूरी तरह से गायब हो गई है। इस शख्स की मौत की जानकारी ब्राजील की इंडिजिनस प्रोटेक्शन एजेंसी फनाई ने दी है। कहा जाता है कि यह आखिरी जनजाति कभी किसी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में नहीं आई और कई सालों तक जंगलों में अकेली रही। लोग इस आदमी को मैन ऑफ द होल कहते थे, क्योंकि वह ज्यादातर समय एक छेद में रहता था। यह आदमी अपनी सुरक्षा के लिए गड्ढों में निर्माण करता और रहता था। इस जनजाति की भूमि पर बार-बार छापे पड़ते थे, जिसमें उस व्यक्ति के अनेक सम्बन्धियों और मित्रों की मृत्यु हो जाती थी। आइए जानते हैं धरती से गायब हो रही इस जनजाति के बारे में...

कहा जाता है कि इस शख्स ने कभी किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने की कोशिश नहीं की। अगर कोई इस व्यक्ति के करीब जाता तो वे उसे फंसा लेते और तीरों से गोली मार देते। मैन ऑफ द होल के नाम से मशहूर यह शख्स पिछले कई सालों से अपनी जन्मभूमि में रह रहा था। यह क्षेत्र ब्राजील के राज्य रोन्डोनिया के अमेज़ॅन जंगल में स्थित है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वह शख्स अवा जनजाति का था. अमेजन के जंगलों में रहने वाली यह जनजाति ब्राजील की मूल निवासी मानी जाती है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया इस शख्स को एक रहस्यमयी शख्स के तौर पर जानता था जिसकी उम्र करीब 60 साल थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस जनजाति के लोग सत्तर के दशक तक अलग-अलग हमलों में मारे जाते थे. ये हमले भू-माफियाओं और किसानों द्वारा किए गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह अपने कबीले के आखिरी शख्स थे। इस शख्स की मौत के बाद यह जनजाति अब धरती से विलुप्त हो चुकी है। इस शख्स पर 2018 में एक सरकारी टीम ने फिल्म बनाई थी।

जानिए उनकी मौत कैसे हुई

इस व्यक्ति का शव झोपड़ी के अंदर मिला था। अब तक की जांच में पता चला है कि इस शख्स का किसी से कोई झगड़ा नहीं है। अधिकारियों ने यह भी कहा है कि किसी भी तरह की हिंसा नहीं होगी। उनका कहना है कि इस शख्स की मौत स्वाभाविक है.