×

इस समुद्र तट पर नाचती हैं मौत, भूल कर भी मत जाना यहां पर ,वरना....!

 

 दुनिया में कई समुद्र तट हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं। इनमें आइसलैंड का ब्लैक सैंड बीच भी शामिल है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन भूविज्ञान और समुद्र की ताकत के कारण यह घातक हो जाता है। हम बात कर रहे हैं रेनिस्फजारा बीच की। काली रेत और तेज लहरें लोगों को आइसलैंड का दीवाना बना देती हैं।

लेकिन समुद्र तट की सुंदरता खतरनाक बताई जाती है, क्योंकि यहां उठने वाली स्नीकर लहरों के कारण कई लोगों की जान चली गई है। स्नीकर तरंगें लोगों को अपने साथ समुद्र में खींचती हैं। स्थानीय प्रशासन खतरे को देखते हुए इस जगह को सुरक्षित करने की योजना तैयार कर रहा है। इस समुद्र तट पर हर साल हजारों लोग आते हैं। आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें...

एक रिपोर्ट के अनुसार छोटी तरंगों के बल से बनने वाली शक्तिशाली तरंगों को स्नीकर तरंगें कहा जाता है। यह समुद्र की धाराओं के कारण हो सकता है या रेनिस्फजारा समुद्र तट पर लहरों की खींचने की शक्ति के लिए अंतर्निहित चट्टानें जिम्मेदार हो सकती हैं। रेनिस्फजारा बीच पर अन्य तरंगों की तुलना में स्नीकर तरंगें बहुत शक्तिशाली होती हैं जो दूर तक पहुंचती हैं और किसी व्यक्ति को समुद्र में खींच सकती हैं।