×

इस जगह पर अंधेरे में बाहर जाते हैं पुरुष, पसंद की लड़की के कमरे में जबरन करते हैं एंट्री! यहां शादी की है अजीबोगरीब परंपरा

 

दुनिया में जितने देश हैं उतने ही रीति-रिवाज हैं। हर देश के लोग आज भी अपनी सदियों पुरानी परंपराओं का पालन कर रहे हैं। कुछ परंपराएं समय के साथ दुनिया से लुप्त होती जा रही हैं। हालांकि कई लोग आज भी उन्हें फॉलो करते हैं। ऐसी ही एक परंपरा भूटान में है जहां पुरुष उस लड़की की तलाश करते हैं जिससे वे शादी करना चाहते हैं, लेकिन वे रात में उसकी तलाश करते हैं।

इस मिथक का नाम बोमेना है जिसका अर्थ है रात का शिकार। आपको आश्चर्य होगा कि कैसे शिकार एक शादी की परंपरा हो सकती है! दरअसल, इस विवादित परंपरा में पुरुष महिलाओं का 'शिकार' करते हैं। महिलाओं के लिए शिकार शब्द का प्रयोग करना गलत है, लेकिन इस परंपरा में लड़की को ढूंढ़ने को शिकार के रूप में देखा जाता है।

पुरुष जबरन लड़कियों के कमरे में घुस जाते हैं
रिपोर्ट के अनुसार, यह परंपरा भूटान के पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में अधिक प्रचलित थी, लेकिन अब कम प्रचलित है। युवाओं ने रोमांस करने और रिश्ते को और आगे ले जाने की इच्छा जताई। फिर वह रात को घर से निकल जाता था और लड़कियों के घर पहुंच जाता था। हालाँकि लड़कियां अपने माता-पिता के साथ सोती थीं, लेकिन वे या तो पहले दूसरे कमरे में सो जाती थीं या फिर माता-पिता के युवक से मिलने के लिए सो जाने के बाद दूसरे कमरे में आ जाती थीं। अब अगर उसे युवक का आना अच्छा लगता तो वह उसे कमरे में आने देती और उसके साथ यौन संबंध बनाती। अगली सुबह जब युवक लड़की के साथ अपने कमरे में मिला तो माता-पिता ने उसे पति समझकर उसकी शादी करा दी। वहीं अगर लड़की को लड़के का आना पसंद नहीं आता तो वह शोर मचाती और घरवाले लड़के को भगा देते. युवक और युवतियों के बीच अधिकांश संबंध सहमति के थे।

परंपरा के नाम पर अपराध शुरू हुआ
अब यह परंपरा कम ही देखने को मिलती है क्योंकि इससे भूटानी समाज में भी कई बुराइयां फैलने लगीं। कम उम्र में ही गर्भावस्था, बीमारियाँ, बलात्कार, माता-पिता द्वारा लड़के को गोद न लेना और लड़की को छोड़ देना आम बात हो गई थी। इसके अलावा, जब अमीर आदमी या अधिकारी किसी गाँव में आते थे जहाँ इन परंपराओं का पालन किया जाता था, तो वे प्रभाव का दुरुपयोग करते थे और लड़कियों को परेशान करते थे।