×

एक ऐसा आइलैंड जो हर 6 महीने में बदल जाता है अपना देश, वजह है काफी दिलचस्प

 

इस धरती पर कई छोटे-बड़े द्वीप हैं, जिनमें से कुछ निर्जन हैं, यानी वहां इंसानों का बसाव नहीं है, वहीं कुछ द्वीपों पर बड़ी संख्या में लोग रहते हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसे ही के बारे में बताने जा रहे हैं। एक प्रायद्वीप। मैं कहने जा रहा हूँ, यह बहुत अनूठा है। अनोखा इसलिए क्योंकि यह हर छह महीने में अपना देश बदल देता है। जी हां, यह हैरान करने वाली बात है, लेकिन यह बिल्कुल सच है। आइए जानते हैं इस आइलैंड के बारे में रोचक तथ्य...

इस आइलैंड का नाम तीतर आइलैंड है। इसे फासेन द्वीप के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया का इकलौता द्वीप है, जिस पर एक साथ दो देशों का कब्जा है और दोनों देश इस पर 6-6 महीने शासन करते हैं। यह द्वीप फ्रांस और स्पेन के बीच है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस द्वीप को लेकर दोनों देशों के बीच कोई विवाद नहीं है, बल्कि दोनों देश इसके आदान-प्रदान पर सहमत हुए हैं और यह समझौता आज से नहीं बल्कि 350 साल पहले हुआ है।

1659 में, इस द्वीप के आदान-प्रदान के संबंध में फ्रांस और स्पेन के बीच एक शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, जिसे पाइंस की संधि के रूप में जाना जाता है। दोनों देशों के बीच इस पर कब्जे को लेकर कई बार लड़ाई हो चुकी है.रिपोर्ट्स के मुताबिक, 200 मीटर लंबा और 40 मीटर चौड़ा यह द्वीप 1 अगस्त से 31 जनवरी तक फ्रांस के कब्जे में है, जबकि 1 फरवरी से 31 जुलाई तक इस पर कब्जा है. स्पेन द्वारा।