×

आखिर क्यों, ये महिला बनी 56 साल की उम्र में मां, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप !

 

सरोगेसी ने लाखों महिलाओं के जीवन में खुशियां ला दी हैं। यह उन महिलाओं के लिए वरदान है जो किसी कारणवश गर्भधारण नहीं कर पाती हैं। सरोगेट मदर की ऐसी ही एक कहानी आपके दिल को छू जाएगी। अमेरिका में 56 साल की एक महिला एक साथ दादी और मां बन गई है। यह बात आपको हैरान कर सकती है लेकिन यह सच है। दरअसल, इस महिला ने सरोगेसी के जरिए अपनी बहू को जन्म दिया। अब वह अपनी पोती को देखकर बहुत खुश हैं।

ब्रिटिश अखबार डेली स्टार से बात करते हुए, 56 वर्षीय नैन्सी हॉक ने कहा कि उन्होंने सरोगेट मां बनने का फैसला किया जब उनके बेटे जेफ की पत्नी कैम्ब्रिया को एक आपातकालीन हिस्टरेक्टॉमी से गुजरना पड़ा। 33 साल के जेफ के जुड़वां बच्चों के जन्म के बाद ऑपरेशन करना पड़ा। नैंसी ने पिछले हफ्ते एक बच्ची को जन्म दिया है। उसने कहा है कि वह जल्द ही अनुभव के बारे में एक किताब लिखने जा रही है।

एक बड़े परिवार का सपना
नैंसी के बेटे और बहू को शुरू से ही एक बड़ा परिवार चाहिए था। लेकिन उन्हें गर्भधारण करने के लिए छह साल तक संघर्ष करना पड़ा। बाद में आईवीएफ के जरिए दोनों ने जुड़वां बच्चों वेरा और ईवा को जन्म दिया। लेकिन दंपति यह जानने के लिए तबाह हो गए थे कि सितंबर 2021 में हिस्टेरेक्टॉमी से गुजरने की सलाह दिए जाने के बाद कंब्रिया फिर से सुरक्षित रूप से मां नहीं बन सकीं।

आईवीएफ यात्रा
उसने जनवरी 2022 में हार्मोन उपचार शुरू किया। इसमें नैंसी के पति और बेटे ने उनकी मदद की। उन्होंने 12 सप्ताह तक हर दिन खुद को इंजेक्शन लगाया। फिर फरवरी 2022 में आईवीएफ के जरिए नैंसी का भ्रूण ट्रांसफर हुआ। आखिरकार सब कुछ ठीक हो गया और वह अब एक ही समय में एक माँ और दादी हैं।