×

आखिर क्यों, इस देश के युवा नहीं करना चाहते शादी ? वजह हैरान करने वाली है

 

भारत में इस समय शादियों का सीजन चल रहा है। हर दिन कहीं न कहीं कोई न कोई शादी हो रही है और लोग अपने साथी यात्रियों के साथ जिंदगी बिताने के सपने देख रहे हैं. अगर आप शादीशुदा हैं तो आप शादी के सपने जरूर देखते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां के युवा शादी नहीं करना चाहते हैं। जी हां, इस देश को साउथ कोरिया कहा जाता है। यहां के युवाओं का नजरिया शादी के प्रति बिल्कुल बदल गया है, जिससे इस देश में शादी का स्तर न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। दावा किया जा रहा है कि साल 2050 में अकेले रहने वालों की संख्या हर 5 से घटकर 2 हो जाएगी। यह अनुमान ऑफिस ऑफ नेशनल स्टैटिस्टिक्स ने लगाया है।

2021 में, अकेले रहने वाले लोगों की संख्या लगभग 7.2 मिलियन थी, जो कि घरों का एक तिहाई है, जो किसी भी बहु-व्यक्ति परिवार समूह से अधिक है। सांख्यिकी कोरिया ने कहा कि अनुपात, जो 2000 में 15.5 प्रतिशत था, सदी के मध्य तक बढ़कर लगभग 40 प्रतिशत हो जाएगा।
शादी न करने का क्या कारण है?

दरअसल, दक्षिण कोरिया में युवा खुद को डेटिंग, शादी और बच्चे पैदा करने से दूर रखने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि धीमी अर्थव्यवस्था ने उन्हें अच्छी नौकरी पाने से रोक दिया है। पैसे की कमी और नौकरी की सुरक्षा अविवाहितों की शादी नहीं होने का एक प्रमुख कारण है, जबकि अन्य 12 प्रतिशत विवाहित लोगों ने कहा कि वे अपने बच्चों की परवरिश में बोझ महसूस करते हैं। वहीं, करीब 25 फीसदी ने कहा कि उन्हें सही पार्टनर नहीं मिला है या शादी करने की जरूरत महसूस नहीं हो रही है।

रिपोर्ट पहले जारी की गई थी

ऐसा कहा जाता है कि एकल-व्यक्ति परिवारों की बढ़ती संख्या देश की जनसांख्यिकी पर और दबाव डालेगी। दक्षिण कोरिया की ओर से कुछ महीने पहले एक रिपोर्ट जारी की गई थी, जिसमें खुलासा हुआ था कि देश के 18.8 प्रतिशत जोड़ों की शादी को 5 साल से कम समय हुआ है, जबकि 17.6 प्रतिशत जोड़ों की शादी को 30 साल या इससे ज्यादा हुए हैं। वहीं, 17.1 फीसदी शादीशुदा लोग 5 से 9 साल तक साथ रहे।