×

आखिर क्यों, जमीन पर कदम रखते ही महिला को आ जाते हैं चक्कर, कारण जानकर हो जाएंगे  हैरान !

 

दुनिया में अलग-अलग तरह के लोग होते हैं और कई बार उनकी परेशानियां इतनी अजीब होती हैं कि आप एक बार में कुछ भी समझ नहीं पाते हैं। चिकित्सा विज्ञान में भी कुछ रोग इतने सामान्य नहीं होते कि हम उन्हें देखते ही पहचान सकें। ऐसे में अजीबोगरीब लक्षण दिखने के बाद डॉक्टर भी इसे धीरे-धीरे समझ पाते हैं। 28 साल की एक महिला ऐसी ही एक बीमारी से गुजर रही है, जो शारीरिक रूप से फिट होने के बावजूद उसे बिस्तर पर लेटने पर मजबूर कर देती है।

आपने फोबिया और एलर्जी के बारे में तो सुना ही होगा। जबकि फोबिया एक मानसिक स्थिति है, जिसे परामर्श के माध्यम से दूर किया जा सकता है, एलर्जी एक शारीरिक समस्या है। लिंडिस जॉनसन नाम की एक 28 वर्षीय महिला को एक अजीबोगरीब एलर्जी हो गई है जिसके कारण उसे जमीन से उठते ही चक्कर आने और उल्टी होने लगती है।

5 मिनट तक फर्श पर खड़ा नहीं रह सकता
जन्म के बाद बच्चा सबसे पहले जमीन पर खड़े होकर चलना सीखता है, सोचिए अगर उसे खड़े होने से एलर्जी है तो जीवन कैसे छोटा होगा? लिंडिस जॉनसन को भी इसी तरह की एलर्जी है, जिसकी वजह से वह 5 मिनट तक भी फर्श पर खड़ी नहीं हो पाती हैं। उन्हें वास्तव में गुरुत्वाकर्षण से ही एलर्जी है, जो सुनने में काफी अजीब है। महिला के उठते ही उसे चक्कर आना, उल्टी और बेहोशी की शिकायत होती है। सोते समय उन्हें आराम मिलता है, इसलिए वे दिन में 23 घंटे बिस्तर पर ही रहते हैं। वह नहाने के लिए शॉवर चेयर का भी इस्तेमाल करते हैं।

लिंडिस ने पहले नौसेना में सेवा दी थी
डेली स्टार के अनुसार, अमेरिका के मेन, बांगोर की रहने वाली लिंडसे पहले इस प्रकार की नहीं थी, वह बहुत सक्रिय थी और नौसेना में काम करती थी। उन्हें फरवरी 2022 में स्थिति के बारे में पता चला, जिसे पोस्टुरल टैचीकार्डिया कहा जाता है। वह पिछले 7 सालों से उल्टी, चक्कर आना, पीठ दर्द, बेहोशी और पेट के निचले हिस्से में दर्द जैसे लक्षणों से पीड़ित थी। पहले तो इसे तनाव माना गया लेकिन बाद में पता चला कि उन्हें गुरुत्वाकर्षण से एलर्जी है। हालाँकि अब वह बीटा-ब्लॉकर्स की मदद से उल्टी और बेहोशी से बच गई है, लेकिन वह घर छोड़ने के बारे में सोच भी नहीं सकती है।