×

आखिर क्यों, इस गांव में की जाती हैं जहरीलें सांपों की खेती,कमातें हैं करोडों रूपए !

 

आपने लोगों को अनाज, फल, सब्जियां और बहुत कुछ उगाते हुए देखा और सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी जहरीले सांपों को पालते हुए देखा है? यह अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है। चीन में एक ऐसा गांव है जहां जहरीले सांपों की खेती होती है। इस गांव का नाम गसिकियाओ है। यहां जहरीले सांपों की 30 लाख से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं। करीब एक हजार की आबादी वाले इस गांव का लगभग हर दूसरा व्यक्ति इस काम में लगा हुआ है।

हर तरह के जहरीले सांप मिल जाएंगे
कहा जाता है कि पहले इस गांव के लोग चाय, जूट और कपास के साथ-साथ मछली पालन के व्यवसाय में लगे हुए थे। अब यहां के लोगों ने जहरीले सांपों की खेती शुरू कर दी है। ये लोग इससे बहुत पैसा कमाते हैं। यहां आपको हर तरह के खतरनाक और जहरीले सांप मिल जाएंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां किंग कोबरा, अजगर से लेकर जहरीले सांपों की तीस हजार से ज्यादा प्रजातियों का कारोबार होता है। गांव के बाकी सभी लोग सांप के धंधे से जुड़े हैं।

सांप के डिजाइन के लिए प्रसिद्ध
इस गांव के लोग किंग कोबरा और वाइपर जैसे खतरनाक सांपों के दोस्त हैं। यह गांव सांप पालन के लिए विश्व प्रसिद्ध है। इस खेती को सांप पालन के नाम से जाना जाता है। जिसिकियाओ गांव में विभिन्न प्रजातियों के सांपों को भी पाला जाता है। फार्म में किंग कोबरा, अजगर और जहरीले वाइपर सहित कई जहरीले सांप हैं।

अच्छा पैसा कमाएं
यहां के लोग सांपों को पालने के बाद उनके हिस्से को बाजार में बेचकर अच्छा मुनाफा कमाते हैं। आपको बता दें कि चीन में सांप के मांस की काफी मांग है। इसलिए इस गांव में सांपों की खेती की जाती है। सांप का जहर बेचकर भी ग्रामीण अच्छा पैसा कमाते हैं। यहां एक सांप का बूचड़खाना भी है, जहां सांपों को काटा जाता है और उनके हिस्से बेचे जाते हैं। हालांकि ये जहरीले सांप गांव वालों के लिए काफी आम हैं. लेकिन वह 'फाइव स्टेप' नाम के सांप से डरता है। ऐसा माना जाता है कि जब यह सांप किसी को काटता है तो व्यक्ति पांच कदम चलकर मर जाता है।