×

आखिर क्यों, इस देश  में महिलाओं के जन्म देना पडता हैं 10 बच्चों को, कारण जानकर उड जाएंगे आप भी होश !

 

रूस में घटती जनसंख्या के संकट को देखते हुए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेहद चौंकाने वाला ऐलान किया है. इसने देश की महिलाओं को 10 या अधिक बच्चे पैदा करने की पेशकश की है। नए निर्देश के अनुसार सरकार दस बच्चों को जन्म देने और उन्हें जीवित रखने के बदले में माताओं को साढ़े 13 हजार पाउंड (अर्थात भारतीय मुद्रा में लगभग 13 लाख रुपये) देगी. माना जाता है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उत्पन्न जनसांख्यिकीय संकट को बहाल करने के उद्देश्य से पुतिन ने आदेश जारी किया था। हालांकि विशेषज्ञ इसे हताशा में लिया गया फैसला मान रहे हैं।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी से जारी जंग के चलते ब्रिटेन, रूस में जनसंख्या संकट खड़ा हो गया है. इससे निपटने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की महिलाओं के लिए ये अनोखा ऑफर दिया है. पुतिन का कहना है कि अगर हर महिला दस बच्चों को जन्म देती है और उन्हें जीवित रखती है, तो सरकार उन्हें 'मदर हीरोइन' योजना के तहत 13 लाख रुपये इनाम के तौर पर देगी. इस सम्मान को प्राप्त करने के लिए, एक महिला को रूसी संघ का नागरिक होना चाहिए। सरकार के निर्देश के अनुसार, अगर कोई मां किसी आपात स्थिति या आतंकवादी हमले में अपने बच्चे को खो देती है, तो भी वह इस पुरस्कार की हकदार होगी।
मदर हीरोइन अवार्ड

रूसी राजनीति और सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ. जेनी मैथर्स एक नई रूसी इनाम योजना के बारे में बात करती है जिसे 'मदर हीरोइन' के नाम से जाना जाता है। राष्ट्रपति पुतिन ने इसे सिकुड़ती आबादी को संबोधित करने का एक तरीका बताया है। बता दें कि कोरोना से हुई मौतों के चौंकाने वाले आंकड़ों के बाद अब तक यूक्रेन से जंग में 50 हजार रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं. डॉ। जेनी के अनुसार, पुतिन ने हमेशा कहा है कि रूस में अधिक सदस्यों वाले परिवार अधिक देशभक्त होते हैं। आपको बता दें कि सोवियत काल का यह पुरस्कार उन महिलाओं को दिया जाता था जिनके 10 या इससे ज्यादा बच्चे होते थे। वर्तमान में, रूस की जनसंख्या घटकर 146 मिलियन हो गई है। मदर हीरोइन अवॉर्ड के जरिए पुतिन सरकार लोगों को ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है.