×

आखिर क्यों, जहाज के पतवार से लटक कर किया 3200 KM का सफर, 11 दिन बाद मिली इस स्थिति में !

 

स्पेन से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। यहां तटरक्षक बल ने अवैध रूप से देश में प्रवेश करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। लेकिन जिस तरह ये तीनों नाइजीरिया के लागोस से कैनरी आइलैंड पहुंचे, उसने सभी को हैरान कर दिया है. तीनों ने एक बड़े जहाज के कील से लटककर 3200 किमी लंबी समुद्री यात्रा तय की है। 11 दिन बाद जब वे कैनरी द्वीप पहुंचे तो उनकी हालत बहुत खराब थी। उनमें डिहाइड्रेशन और हाइपोथर्मिया के लक्षण थे, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

आपको बता दें कि पिछले कुछ सालों में अफ्रीका के पश्चिमी क्षेत्र से कैनरी द्वीप में आने वालों की संख्या आसमान छू गई है। कई लोगों ने ऐसी ही खतरनाक यात्राएं की हैं। लेकिन जब लोगों ने इन तीनों के बारे में सुना तो वे यह सोचकर दंग रह गए कि तीनों 11 दिनों तक भूखे-प्यासे कैसे रहे। लहरें पतवार से कुछ ही इंच की दूरी पर थीं जहाँ तीनों बैठे थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीनों ने तेल टैंकर जहाज अलिथिनी II के शीर्ष पर यात्रा की। यह भाग स्थान के पिछले भाग के तल पर होता है, जो जल को स्पर्श करता रहता है। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिसमें तीनों पतवार पर बैठे नजर आ रहे हैं। जैसा कि फोटो में देखा जा सकता है कि पैरों के नीचे कुछ इंच ही समुद्र की लहरें हैं।

अधिकारियों ने कहा कि खतरनाक यात्रा को भूखा-प्यासा करने का फैसला करने के बाद तीनों को निर्जलीकरण और हाइपोथर्मिया का सामना करना पड़ा। माइग्रेशन कंसल्टेंट सीमा संताना के मुताबिक ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। लेकिन हर बार बिना टिकट यात्री खुशकिस्मत नहीं होते। स्पेन के आंतरिक मंत्रालय की रिपोर्ट है कि इस साल 11,600 लोग समुद्र के रास्ते देश में दाखिल हुए हैं। इनमें हजारों अफ्रीकी शरणार्थी भी हैं।