×

हाथ में फोन लेकर बाघ के पीछे दौड़ते दिख रहे एक शख्स ने फोटो में बड़ी गलती कर दी

 

भारत वनों और वन्य जीवन के मामले में इतना समृद्ध देश है कि लोग यहां जंगल सफारी का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से आते हैं। आजकल भारतीय लोगों में भी जंगल घूमने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। लेकिन जंगल में घूमना भी कई बार खतरनाक हो सकता है। लोग आवश्यक गलतियाँ करते हैं और यह महसूस नहीं करते हैं कि वे अपने जीवन के साथ-साथ दूसरों को भी खतरे में डाल रहे हैं। हाल ही में जंगल में एक शख्स ने कुछ ऐसा ही किया (एक शख्स जंगल में बाघ की तरफ दौड़ता हुआ), जिसका वीडियो वायरल हो रहा है.

भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा (सुशांत नंदा IFS) ट्विटर पर काफी सक्रिय हैं और जानवरों से जुड़े दिलचस्प वीडियो पोस्ट करते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने एक वीडियो (बाघ का एक आदमी का पीछा करते हुए वायरल वीडियो) शेयर किया जिसमें आदमी की मूर्खता देख उनका खून खौल उठा! इस वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा- ''ये वीडियो गलत वजहों से वायरल हो रहा है. स्थानीय लोगों को भी बाघों की सैर से लाभ होता है क्योंकि उनके घरेलू खर्चे पूरे होते हैं और पशुओं की सुरक्षा भी होती है। लेकिन कुछ लोगों की ऐसी हरकत से पूरे सिस्टम की बदनामी होती है। कृपया जंगलों में ऐसी बेवकूफी बिल्कुल न करें और अपने दोस्तों को भी रोकें।

एक आदमी बाघ की ओर दौड़ता है
वीडियो में एक जंगल दिख रहा है जिसमें एक जानवर खड़ा है और कुछ लोग सामने एक बाघ के चलने का वीडियो बना रहे हैं. पर्दे के पीछे हाथ में फोन लिए एक शख्स बाघ का वीडियो बनाने के लिए उसकी तरफ दौड़ रहा है। बाघ उस व्यक्ति से दूर नहीं है। यदि वह मुड़कर उसकी ओर दौड़ने लगे, तो वह व्यक्ति अपनी जान नहीं बचा पाएगा।

लोगों ने इस वीडियो पर प्रतिक्रिया दी
इस वीडियो को अब तक करीब 18 हजार व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि इस शख्स को शर्म आनी चाहिए और इसकी फोटो सार्वजनिक करनी चाहिए। एक ने पूछा कि फिर क्या हुआ, बाघ लौटा या नहीं। एक ने कहा कि सफारी पर लोगों को कार से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है, वह बाघ की तरफ दौड़ रहा है। क्या होता अगर वह बाघ पीछे हट जाता या कोई दूसरा बाघ झाड़ियों में छिप जाता।