×

ये हैं दुनिया का ऐसा इकलौता शख्स जो 1300 बार हुआ गिरफ्तार, सलाखों के पीछे बिताए 6000 दिन

 

एक बार इंसान जेल की हवा खा लेता है तो दोबारा ऐसा काम करने से बचता है कि उसे जेल जाना पड़े। जेल से बाहर निकलने के लिए कैदी कोई भी कीमत चुकाने को तैयार रहता है। लेकिन अमेरिका में कोई शख्स शायद जेल जाना पसंद करेगा. यही वजह है कि वह 1-2 बार नहीं, बल्कि 1300 से ज्यादा बार सलाखों के पीछे (most Arrested man) गए। उन्होंने 6000 दिन जेल में बिताए। हाल ही में उस शख्स की मौत हो गई जिसके बाद से इसकी चर्चा हो रही है.

डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, केंटुकी के लेक्सिंगटन में रहने वाले हेनरी अर्ल को इंटरनेट पर पहचान इसलिए मिली क्योंकि वह कई बार जेल जा चुके थे। उसने अपने अधिकतर अपराध शराब के नशे में किये। इसी साल मई महीने में 74 साल के एक शख्स की मौत हो गई थी. उन्हें ओवेनटन कब्रिस्तान में दफनाया गया था। उन्होंने अपने जीवन के अंतिम वर्ष एक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र में बिताए। उनका कोई परिवार नहीं था, इसलिए स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों ने उनका अंतिम संस्कार किया।

डेली मेल की रिपोर्ट है कि हेनरी ने अपनी दत्तक मां की मृत्यु के बाद 18 साल की उम्र में शराब पीना शुरू कर दिया था। 1970 के दशक में, जब वह 20 साल का था, उसने छोटे-मोटे अपराध करना शुरू कर दिया। लोग कहते हैं कि उनका सेंस ऑफ ह्यूमर कमाल का था. हेनरी के अपराध 1992 में दर्ज होने शुरू हुए, जब लेक्सिंगटन-फेट अर्बन काउंटी सरकार के सामुदायिक सुधार विभाग ने अपराधों के लिए लोगों की डिजिटल बुकिंग शुरू की। ऐसे में यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि उन्हें 1500 से ज्यादा बार गिरफ्तार किया गया होगा.

ऐसा माना जाता है कि उन्होंने 6000 घंटे जेल में बिताए। उन्हें अक्सर शराब के नशे में दंगा करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें पहली बार जुलाई 1970 में गिरफ्तार किया गया था जब उनके पास से एक हथियार बरामद हुआ था। उन्हें 2004 में एक अमेरिकी टॉक शो जिमी किमेल लाइव में भी शामिल होने का अवसर मिला, लेकिन जेल में होने के कारण वह इसमें शामिल नहीं हो सके। उन्हें आखिरी बार अप्रैल 2017 में अव्यवस्थित आचरण के लिए गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बीमारी के कारण उस वर्ष बाद में ओवेनटन हेल्थकेयर और पुनर्वास सुविधा में भर्ती कराया गया था। तब से वह वहीं रह रहा था।