×

आलू के 5 चिप्स की कीमत 5000 रूपये, आखिर क्या है इनमें ऐसी ख़ास

 

क्या आपने कभी सुना है कि किसी आलू की चिप्स की कीमत 5000 हजार रूपए हो सकती है नहीं ना, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप भी चौंक जाएंगे । आज से कुछ साल पहले स्वीडन की एक संस्था ने इसे लॉन्च किया था। गिन-गिनकर पांच चिप्स को एक शानदार बॉक्स में भरकर इन्हें बेचा जाता है । बताया जा रहा है कि, इस एक डिब्बे की कीमत 62 अमरीकी डॉलर है ।

चिप्स को बनाने के लिए पांच सामग्रियों का उपयोग किया जाता है। इसे बनाने में जिन आलुओं का प्रयोग किया जाता है उनकी खेती एक बेहद दुर्गम इलाके में की जाती है । हम यहां स्वीडन के पर्वतीय इलाके आमारनास की बात कर रहे हैं । साल में सिर्फ एक बार ब्लू हार्वेस्ट मून के समय यहां खेतों से आलू निकाला जाता है ।

अब बात करते हैं दूसरे उपकरण की तो इस चिप्स में जिस मशरुम का उपयोग किया जाता है उसका नाम माटसुटेक है । इनकी पैदावार स्वीडन के जंगलों में होती है । इसके अलावा चिप्स को बनाने में क्राउन डिल पौधे का इस्तेमाल भी किया जाता है जिसे आस्ट्रेलिया के द्वीपों में से लाया जाता है ।

 

क्या आपने कभी सुना है कि किसी आलू की चिप्स की कीमत 5000 हजार रूपए हो सकती है नहीं ना, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप भी चौंक जाएंगे । आज से कुछ साल पहले स्वीडन की एक संस्था ने इसे लॉन्च किया था। गिन-गिनकर पांच चिप्स को एक शानदार बॉक्स में भरकर इन्हें बेचा जाता है । आलू के 5 चिप्स की कीमत 5000 रूपये, आखिर क्या है इनमें ऐसी ख़ास