×

अगर आप भी इतिहास की चीजों से प्रेम करते हैं तो आप भी जरूर करें दिल्ली के इन मशहूर किलों की सैर, नजारें देखकर भूल जाएंगे विदेशी लोकेशन

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! भारत के इतिहास में किलों की अहम भूमिका रही है। इतिहास में, किलों को दुश्मन के हमलों के खिलाफ पहली सुरक्षा माना जाता था। राजधानी दिल्ली के अधिकांश इलाकों में ऐसे कई किले हैं, हालांकि उनमें से कई अब खंडहर हो चुके हैं। फिर भी वे दिल्ली के इतिहास को दर्शाते हैं।

   लाल किला

   यह दिल्ली के प्रसिद्ध किलों में से एक है। इसका नाम लाल किला इस तथ्य के आधार पर रखा गया है कि यह लाल बलुआ पत्थर से बना है। इसे मुगल राजा शाहजहाँ ने बनवाया था, जिसे बनाने में 9 साल लगे थे। लाल किले में प्रवेश का समय 9:30-4:30 है। इसका टिकट मात्र 10 रुपये है.

   सलीमगढ़ किला

यह 1546 की बात है, जब सूरी राजवंश ने दिल्ली पर शासन किया था। सलीमगढ़ किले को औरंगजेब ने जेल में बदल दिया था, जबकि अंग्रेजों ने 1857 में इसे अपनी सेना की छावनी में बदल दिया था। सलीमगढ़ किले में प्रवेश सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध है। कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।

    पुराना किला

यह दिल्ली के सबसे पुराने किलों में से एक है। इसे दूसरे मुगल सम्राट हुमायूं और सूरीद सुल्तान शेरशाह सूरी ने बनवाया था। कई लोगों का मानना है कि यह प्राचीन शहर इंद्रप्रस्थ के स्थल पर स्थित है। इसका समय सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक है। इसका टिकट मात्र 20 रुपये है.

आदिलाबाद किला

   यह तुगलकाबाद किले की तरह ही बना है, लेकिन छोटा है। यह किला तुगलकाबाद के दक्षिण में पहाड़ियों पर बना है, यह मध्यम आकार का किला है। इस किले का भ्रमण सूर्योदय से सूर्यास्त तक किया जा सकता है। इसके लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है.