×

इस अप्रेल आप भी अपने परिवार के साथ जरूर करें भारत के इन खूबसूरत जगहों की सैर, मिलेगा अनोखा अनुभव

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! जब भी भारत की सबसे खूबसूरत जगहों का जिक्र होता है तो कश्मीर और उसकी खूबसूरती को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।  प्राकृतिक दृश्यों, पहाड़ों और बर्फ की चादरों के साथ कश्मीर की सुंदरता देखने लायक होती है।कश्मीर वास्तव में प्रकृति की उत्कृष्ट कृति जैसा दिखता है। आपके चारों ओर सब कुछ शांत हो जाता है, बर्फ से ढकी पहाड़ियाँ, झरने, नदियाँ और जमी हुई झीलें किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकती हैं।छुट्टियों के लिए कहीं जाने की सोच रहे हैं तो कश्मीर सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। चाहे परिवार के साथ हों या दोस्तों के साथ, आप चार-पांच दिनों में प्रकृति के इस मनमोहक स्थान का पूरा आनंद ले सकते हैं।

गुलमर्ग का बर्फीला परिदृश्य

यदि आप कश्मीर जा रहे हैं तो गुलमर्ग अवश्य जाएँ।  यहां का नजारा देखने लायक होता है। यह पूरे वर्ष भर मनोरम रहता है, लेकिन यह शहर बर्फ से ढके वंडरलैंड में बदल जाता है। यहां की वादियां और नजारे आपको रोमांच से भर देंगे। स्नोबॉल आपके लिए खुशी लेकर आएंगे।

जमी हुई डल झील की खूबसूरती

 डल झील आंशिक रूप से जम जाती है, दिसंबर-जनवरी का महीना इस जगह की सुंदरता को और बढ़ा देता है। झील के चारों ओर के दृश्य शानदार और बहुत मनोरम हैं, खासकर जब वे बर्फ से ढके होते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों की पृष्ठभूमि में हाउसबोट देखने लायक दृश्य हैं। डल लेक की खूबसूरती देखने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक भी आते हैं।

पहलगाम की हरियाली बर्फ की चादर से ढक गई है

पहलगाम भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, इसका हरा-भरा परिदृश्य सर्दियों में बर्फ से ढका रहता है। यहां की बर्फबारी शानदार है. पहलगाम जम्मू-कश्मीर का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। पहाड़ के दर्रे उत्तर-पूर्व में अमरनाथ गुफा मंदिर तक जाते हैं। वन्यजीव अभयारण्य भूरे भालू और कस्तूरी मृग सहित जानवरों का भी घर है।

भयावह घाटी की सुंदरता

जब आप सर्दियों में बेताब घाटी की यात्रा करते हैं, तो घाटी के फर्श और आसपास के पहाड़ों पर बर्फ की चादर आपका स्वागत करेगी। यह वाकई बेहद खूबसूरत नज़ारों वाली जगह है। बेताब वैली, जिसे हाजन वैली के नाम से भी जाना जाता है, 1983 में सनी देओल और अमृता सिंह अभिनीत फिल्म बेताब की शूटिंग के बाद प्रसिद्ध हुई। यहाँ जाएँ.