×

Office से मिली हैं दो दिन की छुट्टी तो आप भी अपने परिवार के साथ जरूर घूमे गणपति के ये 6 मंदिर, खासियत जानकर झटपट पैक कर लेंगे बैग

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! क्या आप भगवान गणेश के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जानते हैं? जी हां, देश के अलग-अलग कोनों में भगवान गणेश के कई प्राचीन मंदिर हैं। इस गणेश उत्सव में आप यहां जाकर बप्पा का आशीर्वाद पा सकते हैं।दू धर्म में भगवान गणेश को सभी देवताओं में प्रथम पूज्य माना जाता है। साथ ही भगवान गणपति को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। ऐसे में प्रमुख मंदिरों में बप्पा के दर्शन बेहद शुभ साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं भगवान गणेश के कुछ प्रमुख मंदिरों के नाम। आप भी इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं.

सिद्धि विनायक मंदिर

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में स्थित सिद्धि विनायक मंदिर देश के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है। इस मंदिर का निर्माण 1801 में हुआ था। ऐसे में आप अपनी मुंबई यात्रा के दौरान सिद्धि विनायक मंदिर जाकर बप्पा का आशीर्वाद ले सकते हैं।

खराज गणेश मंदिर, इंदौर

मध्य प्रदेश के इंदौर में भी भगवान गणेश का सदियों पुराना मंदिर है। इस मंदिर में भगवान गणेश की 3 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। जिसे 286 साल पहले एक बीज से निकाला गया था. इस मंदिर में दूर-दूर से श्रद्धालु मन्नतें मांगने आते हैं।

चिंतामणि गणेश मंदिर, उज्जैन

मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर को महाकाल की नगरी कहा जाता है। लेकिन इस शहर में भगवान गणेश का एक अद्भुत मंदिर भी देखा जा सकता है। यहां स्थित चिंतामणि गणेश मंदिर में भगवान गणेश की तीन मूर्तियां हैं। मंदिर के गर्भगृह में मौजूद पहली मूर्ति को चिंतामण, दूसरी मूर्ति को इच्छामना और तीसरी मूर्ति को सिद्धि विनायक के नाम से जाना जाता है।

रणथंभौर गणेश मंदिर
राजस्थान के रणथंभौर में भगवान गणेश का यह मंदिर 1000 साल पुराना है। रणथंभौर किले के सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित इस मंदिर में भगवान गणेश का तीन आंखों वाला रूप देखा जा सकता है। ऐसे में राजस्थान आने वाले ज्यादातर श्रद्धालु इस मंदिर के दर्शन करना नहीं भूलते।

गणेश टोक मंदिर
सिक्किम की राजधानी गंगटोक में गणेश टोक मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध है। गणेश टोक मंदिर के आसपास का दृश्य बहुत सुंदर है। मंदिर के गर्भगृह में भगवान गणेश की विशाल प्रतिमा है। एक ऐसी यात्रा जो अपने आप में एक सुखद अनुभव साबित होती है।