×

इन गर्मियों में आप भी बना रहे हैं विदेश घूमने का प्लान तो एक बार फिर सोच लें, गाजियाबाद की इन जगहों पर घूमकर आप भी भूल जाएंगे महंगे विदेशी ट्रिप

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! दिल्ली गाजियाबाद के पास कई पर्यटन स्थल हैं तो वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन भी नजदीक हैं। घूमने-फिरने के शौकीन अगर सर्दियों या गर्मियों की छुट्टियों या वीकेंड ट्रिप पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जा सकते हैं। दिल्ली गाजियाबाद से यात्रा करने के लिए कई परिवहन सुविधाएं उपलब्ध हैं। जून-जुलाई में घूमने के लिए ऐसी जगह चुनें जहां मौसम और जलवायु दोनों अनुकूल हों। भले ही आपकी लंबी छुट्टी न हो, फिर भी आप एक छोटी सप्ताहांत यात्रा का आनंद ले सकते हैं। यहां हैं गाजियाबाद के बेहद करीब पर्यटन स्थल, जहां आप बजट ट्रिप पर जा सकते हैं।

निमरा किला

नीमरा किला राजस्थान के अलवर जिले में स्थित है। नीमरा किला भारत की सबसे ऐतिहासिक इमारतों में से एक है। यह किला गाजियाबाद से लगभग 150 किलोमीटर दूर है, जहां पहुंचने में साढ़े तीन घंटे लगते हैं। नीमराना फोर्ट रिज़ॉर्ट का प्रवेश टिकट लगभग 1,700 रुपये है। प्रवेश शुल्क में स्वादिष्ट लंच बुफ़े भी शामिल है। किला सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक खुला रहता है।

सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य

हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित, सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य प्रकृति की सुंदरता को दर्शाता है। गाजियाबाद से सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य की दूरी 77 किमी है। करीब दो घंटे का सफर तय करके आप सुल्तानपुर नेशनल पार्क पहुंच सकते हैं। यहां आप मिस्र के गिद्ध, प्लोवर, बत्तख, सारस, आइबिस, फ्लेमिंगो, जकाना, पोचार्ड और मैत्रीपूर्ण लैपविंग पा सकते हैं। यहां पक्षियों की भी कई प्रजातियां पाई जाती हैं जो साइबेरिया, यूरोप और अफगानिस्तान जैसे सुदूर स्थानों से आती हैं।

नगर वन

गाजियाबाद में हिंडन नदी के तट पर स्थित सिटी फॉरेस्ट परिवार या दोस्तों के साथ सप्ताहांत बिताने के लिए एक आदर्श स्थान है। यहां लोग नौकायन कर सकते हैं, प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव ले सकते हैं और पशु-पक्षियों को देखकर उत्साहित भी हो सकते हैं।