×

इस अप्रैल आप भी अपने परिवार के साथ जरूर करें इस मिनी तिब्बत की सैर, प्राकृतिक नजारें देख नहीं करेगा वापस आने का मन

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! ओडिशा भारत का एक खूबसूरत और मनमोहक राज्य है। इस राज्य के आकर्षणों में समुद्र तट, सुरम्य मंदिर और सुंदर पर्यटन स्थल शामिल हैं जो सुंदरता में चार चांद लगाते हैं।इस राज्य में स्थित जगन्नाथ पुरी मंदिर, कोणार्क सूर्य मंदिर, चिल्का झील और उदयगिरि तथा खंडगिरि गुफाओं के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं। इन स्थानों पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं।ओडिशा का चंद्रगिरि एक ऐसी अनोखी जगह है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको चंद्रगिरि की खासियत और यहां मौजूद कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।चंद्रगिरि ओडिशा के गजपति जिले का एक शहर है। कई लोग उन्हें जिरांग के नाम से भी जानते हैं. कहा जाता है कि चंद्रगिरि राज्य के उन शहरों में से एक है जहां तिब्बती बड़ी आबादी में रहते हैं।तिब्बती लोगों की उपस्थिति के कारण, चंद्रगिरि पूरे ओडिशा में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल माना जाता है। चंद्रगिरि की हरियाली भी पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है। यहां का शांतिपूर्ण वातावरण भी पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है। यहां कई बौद्ध मठ हैं, जो देखने के लिए किसी पवित्र धार्मिक स्थल से कम नहीं हैं। 

महेंद्रगिरि पहाड़ियाँ 

जब चंद्रगिरि और उसके आसपास कुछ अद्भुत और आश्चर्यजनक स्थानों पर जाने की बात आती है, तो महेंद्रगिरि पर्वत का नाम निश्चित रूप से पहले स्थान पर आता है। महेंद्रगिरि पर्वत ओडिशा की दूसरी सबसे ऊंची चोटी है। यहां की पहाड़ियों का हरा-भरा नजारा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।महेंद्रगिरि पर्वत को एक पवित्र पर्वत भी माना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार इस पर्वत शिखर का संबंध रामायण, महाभारत और पुराणों से है। कई लोगों का मानना है कि भगवान परशुराम महेंद्रगिरि पर्वत पर तपस्या करते थे। महेंद्रगिरि पहाड़ियाँ कई विलुप्त पेड़-पौधों के लिए भी जानी जाती हैं।

चंद्रगिरि बौद्ध मठ

जिस तरह चंद्रगिरि अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है, उसी तरह चंद्रगिरि यहां मौजूद बौद्ध मठ के लिए भी मशहूर है। स्थानीय लोगों के लिए, चंद्रगिरि बौद्ध मठ स्वर्ग का प्रवेश द्वार है। स्थानीय लोगों के अनुसार यह बौद्ध मठ कई आपदाओं से बचाता है।चंद्रगिरि बौद्ध मठ के अंदर भगवान बुद्ध की लगभग 23 फीट ऊंची कांस्य प्रतिमा स्थापित है। कहा जाता है कि भगवान बुद्ध के बगल में भगवान अवलोकितेश्वर और भगवान पद्मसंभव की भी मूर्तियाँ हैं। आपको बता दें कि मठ की दीवारों पर महात्मा बुद्ध के जीवन से जुड़ी कई खूबसूरत तस्वीरें बनी हुई हैं।

महेंद्रगढ़ गांव

महेंद्रगढ़ चंद्रगिरि से कुछ ही दूरी पर स्थित एक सुंदर और मनमोहक गांव है। यह पूरा गांव हरियाली से घिरा हुआ है। कहा जाता है कि महेंद्रगढ़ गांव के आसपास ऐसे तीन और खूबसूरत गांव हैं।महेंद्रगढ़ और तीन अन्य गांवों का पूरा क्षेत्र 'खुशी और प्रचुरता की भूमि' के रूप में जाना जाता है। इन चारों गांवों को मिनी तिब्बत भी कहा जाता है। इन जगहों पर मौजूद लगभग सभी घरों की दीवारों पर भगवान बुद्ध से जुड़ी पेंटिंग्स देखी जा सकती हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए चंद्रगिरि स्वर्ग से कम नहीं है। इस शहर में पहुंचने के बाद आपको हर तरफ हरियाली नजर आएगी। सर्दी और बरसात में यहां की हरियाली अपने चरम पर होती है।चंद्रगिरि में तिब्बती संस्कृति का आनंद लेने के साथ-साथ आप यहां के जंगलों में ट्रैकिंग और लंबी पैदल यात्रा का भी आनंद ले सकते हैं। यहां की हरियाली में आप यादगार फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।