×

शांति और खूबसूरती से भरपूर हैं देश की ये जगह, जहां घूम कर होता है असली जन्नत का एहसास

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! क्या आपको बर्फ में खेलना, गेंदें बनाना भी पसंद है? अगर हमारी तरह आप भी इस सर्दी में दिल्ली के आसपास कुछ बर्फीली जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको किसी से पूछने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको उन जगहों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो दिल्ली से कुछ किलोमीटर दूर हैं। जहां सबसे ज्यादा बर्फ देखने को मिलती है.

मनाली दिल्ली के नजदीक है. यहां की पहाड़ियां नीले आसमान के साथ मिलकर मौसम को बेहद खूबसूरत बनाती हैं। यहां के कैफे और गेम इस जगह की सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे यह आपके परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियां बिताने के लिए एक आदर्श स्थान बन जाता है। यहां आप पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं, स्नो स्कूटर चला सकते हैं, दोस्तों के साथ इसी तरह की गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। दिल्ली और मनाली के बीच की दूरी 538 किमी है और मनाली और रोहतांग दर्रे के बीच की दूरी 51 किमी है।

कनाटल, मसूरी और धनोल्टी, ये सभी दिल्ली के पास खूबसूरत हिल स्टेशन हैं, जहां लंबी सड़क यात्रा के दौरान आसानी से जाया जा सकता है। इन जगहों का शांत वातावरण आपको आकर्षित करेगा और कुछ और पल बिताने पर मजबूर कर देगा। सर्दियों में भी घूमने के लिए यह जगह बेस्ट है। यहां आप दोस्तों या परिवार के साथ बर्फबारी देख सकते हैं और बर्फ में खूब मस्ती कर सकते हैं। दिल्ली और कनाताल के बीच की दूरी 320 किमी है, कनाताल और मसूरी के बीच की दूरी 48 किमी है और मसूरी और धनोल्टी के बीच की दूरी 58 किमी है।

पिछले कुछ सालों में दिल्ली के पास अगर कोई ऐसी जगह है जो बेहद लोकप्रिय हुई है तो वह है शिमला और कुफरी। शिमला में ऐसे रेस्तरां हैं जहां आप गर्म चाय, मैगी का आनंद ले सकते हैं। दिल्ली और शिमला के बीच की दूरी 342 किमी है और शिमला और कुफरी के बीच की दूरी 17 किमी है।