×

भव्य आरती से लेकर खूबसूरत गलियों तक, इन जगहों के दीदार के बिना अधूरा है उज्जैन का सफर

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! गर्मी की छुट्टियों में ज्यादातर लोग कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं। किसी को हिल स्टेशन जा पसंद होता है तो किसी को धार्मिक स्थान पर जाना पसंद होता है। ऐसे में अगर आप इस बार मध्य प्रदेश के उज्जैन जाने की सोच रहे हैं तो इसके आसपास की कुछ जगहों पर जाना आपके लिए बेस्ट हो सकता है।आपको बता दें कि उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है, जहां हर साल लाखों लोग भगवान शिव के दर्शन के लिए आते हैं। तो अगर आपने उज्जैन की यात्रा का प्लान बनाया है तो इसके आसपास की इन 4 जगहों पर जाकर आप अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए उज्जैन के निकट रतलाम की यात्रा एक खूबसूरत अनुभव हो सकती है। रतलाम को शानदार सेलाना पैलेस के लिए भी जाना जाता है, जहां महल के बीच में 200 साल पुराना आलीशान बगीचा है। इतना ही नहीं, यहां आप कैक्टस गार्डन, धोलावड़ बांध और बांधवगढ़ नेशनल पार्क भी देख सकते हैं।

रालामंडल वन्यजीव अभयारण्य उज्जैन से कुल 69 किमी की दूरी पर स्थित है। जो खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों और सुंदर एवं दुर्लभ पशु-पक्षियों के लिए जाना जाता है। यह सेंचुरी सात सौ मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है जहां आप ट्रैकिंग और जीप सफारी का भी आनंद ले सकते हैं। आगंतुकों के लिए इसके खुलने का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे के बीच है।

प्रसिद्ध जानापाव कुटी भी विभिन्न जड़ी-बूटियों के लिए सर्वोत्तम स्थान है, जो चारों ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। जानापाव कुटी उज्जैन से मात्र 98 किमी की दूरी पर स्थित है, जहां से आप पहाड़ों के बीच से बहती चंबल नदी को भी देख सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां ट्रैकिंग का भी भरपूर मजा ले सकते हैं।

देवास की यात्रा प्रकृति प्रेमियों और धार्मिक लोगों के लिए भी यादगार हो सकती है। यहां के खूबसूरत नजारे लोगों को आकर्षित करते हैं। देवास दौरे के दौरान आप शिप्रा बांध, पुष्पगिरी तीर्थ, शंकरगढ़ हिल्स, कावड़िया हिल्स और मीठा तालाब भी देख सकते हैं।