×

रामनवमी के पावन अवसर पर अयोध्या में ही नहीं दिल्ली-NCR के इन फेमस राम मंदिर में जरूर करें दर्शन

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! रामनवमी पर सभी लोग श्रीराम के दर्शन के लिए अयोध्या जा रहे हैं. लेकिन अगर आपका बजट कम है और आप अयोध्या दर्शन के लिए नहीं जा सकते तो चिंता न करें। आज के लेख में हम आपको दिल्ली-एनसीआर में स्थित श्री राम के प्रसिद्ध मंदिर के बारे में जानकारी देंगे। अगर आपको रामनवमी के दिन ऑफिस से छुट्टी नहीं मिलती है तो आप शाम को इन मंदिरों में दर्शन के लिए जा सकते हैं।

लोधी रोड, राम मंदिर

यह दिल्ली का सबसे खूबसूरत राम मंदिर है। आप यहां सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक आ सकते हैं। इसके बाद भक्तों को शाम 5:30 बजे से रात 8:30 बजे तक मंदिर में दर्शन करने का मौका मिलता है। यह मंदिर दिल्ली के प्रसिद्ध राम मंदिर के नाम से जाना जाता है।

श्री राम मंदिर, विवेक विहार

राम मंदिर दिल्ली के विवेक विहार में स्थित एक विशाल और सुंदर मंदिर है। इस मंदिर की वास्तुकला हर किसी को रुकने पर मजबूर कर देती है। रामनवमी पर इस मंदिर के दर्शन का विशेष महत्व है। दरअसल इस मंदिर की प्रतिष्ठा का कार्य 1979 में राम नवमी के दिन किया गया था।

द्वारका

रामनवमी पर आप द्वारका सेक्टर-7 स्थित श्रीराम के दर्शन कर सकते हैं। यहां मंदिर की दीवार और गेट आपको आकर्षित करेंगे। मंदिर सुबह 7 बजे भक्तों के लिए खुलता है। आप यहां द्वारका सेक्टर-9 मेट्रो स्टेशन से पहुंच सकते हैं। यह हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

अशोक विहार, राम मंदिर

इस राम मंदिर का शिखर करीब 100 फीट ऊंचा है. सफेद रंग की दीवारें इस मंदिर को और भी आकर्षक बनाती हैं। इस मंदिर का निर्माण वर्ष 2021 में किया गया था।

सीता राम मंदिर, गुड़गांव

सिया राम को समर्पित इस मंदिर को आप दूर से ही देख सकते हैं। तीन गुंबदों वाला यह मंदिर सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुला रहता है। शाम को आप यहां 4 बजे से रात 9 बजे तक घूम सकते हैं।

राम मंदिर, नोएडा

अगर आप नोएडा में कहीं श्रीराम दर्शन करना चाहते हैं तो नोएडा 16ए स्थित राम मंदिर जा सकते हैं। इस मंदिर में आपको सभी देवी-देवताओं की मूर्तियां मिलेंगी। मंदिर परिसर में एक छोटा सा पार्क भी है, जहां आप दर्शन के बाद समय बिता सकते हैं।