×

मई-जून की चिलचिलाती गर्मी से पाना चाहते हैं राहत तो निकल जाएं भारत में बसी इन खूबसूरत जगहों पर, नहीं करेगा वापस आने का मन

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! तवांग भारत का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। तवांग के बौद्ध मठ न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। एडवेंचर प्रेमियों के लिए यह सबसे अच्छी जगह है। जहां आप ट्रैकिंग से लेकर हाइकिंग, स्कीइंग और नेचर वॉक जैसी कई गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। तवांग घूमने का सबसे अच्छा मौसम मई है।

मई में घूमने की जगहों की सूची में स्पीति घाटी दूसरे स्थान पर आती है। यहां हिमाचल के अन्य स्थानों की तरह भीड़-भाड़ देखने को नहीं मिलती है। स्पीति घाटी देश की सबसे खूबसूरत और ठंडी जगहों में से एक है। यहां आकर आप दुनिया के सबसे पुराने मठ को देख सकते हैं। पहाड़ों के साथ-साथ यहां झील भी अपना रंग बदलती रहती है। मई के महीने में यहां का औसत तापमान 18 से 25 डिग्री के बीच रहता है।

यहां मेघालय आकर आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आप भारत में घूम रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि यह शहर अपनी खूबसूरती के अलावा साफ-सफाई के लिए भी जाना जाता है। एशिया के सबसे स्वच्छ गांव की यात्रा करना न भूलें। यहां हर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर झरने हैं और हर एक बेहद खूबसूरत है। गर्मियों में मेघालय की योजना एकदम सही है। जब आप यहां के शानदार नजारों को करीब से देख सकेंगे।

महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित महाबलेश्वर भी गर्मी से राहत पाने के लिए घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। ये हैं महाराष्ट्र के सबसे मशहूर पर्यटन स्थल. खूबसूरत घाटियां, कल-कल बहते झरने, हरे-भरे पेड़ और साफ-सुथरी झीलें महाबलेश्वर की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं। मई के महीने में इस जगह को एक्सप्लोर करने का आइडिया सबसे अच्छा है।