×

अगर आप भी बना रही हैं अकेले घूमने की प्लानिंग तो भारत का ये राज्य हैं सबसे सुरक्षित, नहीं करेगा वापस आने का मन

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! भारत का कोलकाता महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित शहरों की सूची में शीर्ष पर है। पिछले साल 2023 में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि कोलकाता लगातार तीसरी बार महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित शहरों की सूची में शीर्ष पर है। इसलिए यह शहर महिलाओं के घूमने के लिए बेस्ट है। 

यह पुल कोलकाता का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माना जाता है। इस पुल पर जाने का सबसे अच्छा समय सुबह और रात है, क्योंकि यहां का दृश्य वाकई शानदार होता है। सुबह का सूर्योदय और रात में रंग-बिरंगी रोशनी बहुत खूबसूरत होती है। इस पुल की कुल लंबाई 705 मीटर और चौड़ाई 30 मीटर है.
 

प्रिंसेप घाट कोलकाता में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। इस घाट पर आप नौकायन भी कर सकते हैं। बोटिंग के लिए आपको 1 घंटे के लिए 500 रुपये चुकाने होंगे. आपको घाट पर विभिन्न प्रकार के कोलकाता फूड स्टॉल भी मिलेंगे। यह घाट कोलकाता के सबसे शांतिपूर्ण स्थानों में से एक है। घाट छायादार पेड़ों और बगीचों से घिरा हुआ है। यहां आप अकेले बैठकर सुकून के पल बिता सकते हैं।

  कोलकाता का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है। कोलकाता से यहां पहुंचने में आपको कुल 1:30 घंटे लगेंगे। यह पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में स्थित है। पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि भगवान राम और माता सीता ने अपने वनवास के दौरान यहां समय बिताया था। आप यहां झालदा और सिरकाबाद दो रास्तों से पहुंच सकते हैं। यहां आप ट्रैकिंग और रॉक क्लाइंबिंग के लिए जा सकते हैं। पर्यटक इस जगह को इसकी पहाड़ियों, बांधों और जंगलों के लिए पसंद करते हैं।