×

200 साल पुराने इस होयसल मंदिर में आज भी आते है भगवान, क्या आपने किए इस मंदिर के दर्शन नहीं, तो आज ही बना लें प्लान

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! होयसल मंदिर अब यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में भी शामिल हैं। होयसल मंदिरों में चन्नकेशव मंदिर, होयसलेश्वर मंदिर और केसव मंदिर शामिल हैं। 12वीं सदी में बना यह मंदिर विश्व धरोहर सूची में शामिल होने वाला भारत का 42वां और कर्नाटक का चौथा स्मारक है। ये मंदिर और यहां कैसे पहुंचें...

होयसल मंदिर का निर्माण होयसल राजवंश के दौरान हुआ था। होयसल राजवंश ने अपने शासनकाल के दौरान कई मंदिरों और धार्मिक स्थानों का निर्माण किया। इसका बहुत सुंदर उदाहरण है कर्नाटक का होयसल मंदिर। होयसल मंदिर इतने सुंदर हैं कि कहा जाता है कि पत्थरों पर कविता लिखी गई है। इनका निर्माण द्रविड़ और नागर शैलियों के मिश्रण से हुआ था, लेकिन द्रविड़ शैली अधिक प्रचलित है।

होयसला मंदिर बेलूर में स्थित चन्नकेशव मंदिर, होयसला मंदिरों में सबसे बड़ा है और भगवान विष्णु को समर्पित है। हलेबिडु में होयस्लेस्वरा मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। केशव मंदिर इससे छोटा है लेकिन इसकी सुंदरता देखने लायक है। इन मंदिरों की दीवारों पर विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियाँ उकेरी गई हैं। इन मंदिरों की एक और विशेषता यह है कि ये टेढ़े-मेढ़े आकार में बने हैं।

हेलेबिडु मैसूर से 150 किमी दूर है। मैसूर से यहां पहुंचने में तीन घंटे लगते हैं। आप यहां ट्रेन या फ्लाइट से आसानी से पहुंच सकते हैं। इसके अलावा आप बेंगलुरु से भी यहां आसानी से आ सकते हैं। यहां से होयलबिदु पहुंचने में लगभग 4 घंटे लगते हैं।

इन तीन मंदिरों के अलावा आप केदारेश्वर मंदिर, गोरूर बांध, बसदी हल्ली, पुरातत्व संग्रहालय, श्रवणबेलगोला जैसे कई अन्य पर्यटन स्थलों पर भी जा सकते हैं। केदारेश्वर मंदिर भी होयसल मंदिर का ही एक हिस्सा है। यहां स्थित नंदी की मूर्ति इस मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगा देती है। श्रवणबेलगोला दक्षिण भारत का एक प्रमुख जैन तीर्थ स्थल है। बसदी हल्ली में तीन बहुत प्रसिद्ध जैन मंदिर हैं - पार्श्वनाथ स्वामी मंदिर, आदिनाथ स्वामी मंदिर और शांतिनाथ स्वामी मंदिर। आप भी इन महत्वपूर्ण जगहों पर घूमने का आनंद ले सकते हैं।