×

राजस्थान की इस जगह पर सूरज की किरणों से होता है अलग ही दुनिया का एहसास, एक बार आप भी जरूर करें सैर

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! भारत अपनी संस्कृति और परंपराओं के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। यहां ऐसे कई शहर हैं, जो अपनी खूबसूरती के लिए पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। यही कारण है कि भारत पर्यटन की दृष्टि से एक प्रमुख गंतव्य साबित होता है। राजस्थान भारत का एक राज्य है जो अपनी रंगीन संस्कृति और विविध परंपराओं के लिए जाना जाता है। यहां का खान-पान, रहन-सहन और पहनावा हमेशा लोगों को आकर्षित करता है।

हालांकि, यहां मौजूद खूबसूरत महल और किले भी लंबे समय से लोगों के आकर्षण का केंद्र रहे हैं। इन किलों को देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं। जैसलमेर राजस्थान का एक बेहद खूबसूरत शहर है और कई कारणों से मशहूर है। इस जगह की खूबसूरती देखने के लिए हर साल देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं। अगर आप भी जैसलमेर जाने का प्लान बना रहे हैं तो इन किलों को देखना न भूलें।

अगर आप जैसलमेर में हैं तो यहां के सबसे खूबसूरत और मशहूर किलों में से एक जैसलमेर किला जरूर देखें। त्रिकुटा पहाड़ी पर बना यह शानदार किला यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है। जैसलमेर का किला 1156 में भाटी राजपूत राजा रावल जैसल द्वारा बनवाया गया था। यह पूरा किला पीले बलुआ पत्थर से बना है, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगता है।

शाम को सूर्यास्त के समय इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। जब सूरज की किरणें किले पर पड़ती हैं तो इसकी पीली दीवारें सोने की तरह चमकने लगती हैं। किले की इसी खूबसूरती के कारण जैसलमेर किले को सोनार किला या गोल्डन किला भी कहा जाता है।

जैसलमेर से 40 मिनट की दूरी पर स्थित खाबा किला भी घूमने के लिए बेहद खूबसूरत जगह है। इस किले का निर्माण 14वीं शताब्दी में पालीवाल ब्राह्मणों ने करवाया था। हालाँकि, 19वीं सदी में भयंकर सूखे के कारण किले को छोड़ दिया गया था। यही कारण है कि यह किला वीरान शहर के अतीत की झलक दिखाता है। यह शहर के समृद्ध इतिहास और जीवंत संस्कृति की झलक पेश करता है।

सूर्यास्त के समय इस किले की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। बंजर रेगिस्तान में बना यह किला सूर्यास्त की सुनहरी किरणों से अपनी चमक से नहा जाता है। यह शानदार किला सदियों से रेगिस्तान के बीच में खड़ा है और राजस्थान की स्थापत्य कौशल का गवाह है।