×

इस वीकेंड आप भी कर रहे हैं फैमिली के साथ घूमने का प्लान तो देश की ये जगह हो सकती हैं सबसे बेस्ट, एक बार जरूर बनाएं प्लान

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! एक ऐसा मौसम जब आप धूप, गर्मी और पसीने की चिंता किए बिना यात्रा का आनंद ले सकते हैं। भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप इस महीने में घूमने का प्लान बना सकते हैं आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में.

ऊटी तमिलनाडु

ऊटी तमिलनाडु में नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां नवंबर में जाना सबसे अच्छा है। पहाड़ियों से घिरे होने के कारण इसे "पहाड़ियों की रानी" भी कहा जाता है। समुद्र तल से 2,240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ऊटी हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में अधिक प्रसिद्ध है, लेकिन आप परिवार और दोस्तों के साथ भी इसका भरपूर आनंद ले सकते हैं।

कच्छ गुजरात का रन

रन ऑफ कच्छ गुजरात में घूमने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह विश्व का सबसे बड़ा नमक रेगिस्तान है। रन ऑफ कच्छ भारत के सबसे गर्म स्थानों में से एक है,  जब आप इसे और इसके आसपास फुर्सत के पल देख सकते हैं।

उदयपुर राजस्थान

राजस्थान के लोकप्रिय स्थलों में से एक उदयपुर है, जिसे "पूर्व का वेनिस" और "झीलों का शहर" भी कहा जाता है। उदयपुर चारों तरफ से अरावली पहाड़ियों से घिरा एक अद्भुत स्थान है। साल के बाकी महीनों में यह जगह गर्म रहती है, यहां आएं, झीलों और महलों को देखना और यहां के जायके का स्वाद लेना न भूलें।

कलिपोंग पश्चिम बंगाल

कालीपोंग पश्चिम बंगाल का एक हिल स्टेशन है जहां आप सर्दियों के मौसम में घूमने का प्लान बना सकते हैं। यह स्थान अपनी शानदार घाटियों और बौद्ध मठों के लिए प्रसिद्ध है। कालीपोंग दार्जिलिंग से सिर्फ 50 मिनट पूर्व में स्थित है। प्रकृति प्रेमियों के लिए तो यह जगह स्वर्ग है ही, लेकिन अगर आप साहसी हैं तो यहां आपके लिए कई विकल्प भी मौजूद हैं। कुल मिलाकर यह जगह आपको बोर होने का मौका नहीं देगी।