×

दिल्ली से मात्र इतने घंटे की दूरी पर हैं ये खूबसूरत और शानदार जगहें,गाड़ी से मात्र 2 घंटे में पहुंच जाएंगे आप

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! चंडीगढ़ एक बेहद खूबसूरत जगह है। इस स्वच्छ और हरे-भरे शहर में सुखना झील और रॉक गार्डन अवश्य देखने योग्य हैं। इसके अलावा यहां पर्यटकों के लिए ऐसे मशहूर पर्यटन स्थल हैं, जहां एक बार जाने से ही दिल खुश हो जाएगा। कसौली चंडीगढ़ के पास एक हिल स्टेशन है। यह हिल स्टेशन कई कारणों से लोकप्रिय है। यदि आप कसौली में हैं, तो आप गॉथिक वास्तुकला, क्राइस्ट चर्च, कसौली ब्रूअरी और सनसेट पॉइंट के साथ-साथ ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। कसौली के पास ऐसी कई जगहें हैं जो आपको हैरान कर देंगी। चंडीगढ़ और दिल्ली के लोग ज्यादातर वीकेंड पर कसौली जाना पसंद करते हैं। क्योंकि यह सिर्फ 60 किमी दूर है. अगर आप चंडीगढ़ से अपनी कार से जाएंगे तो सिर्फ 2 घंटे में कसौली पहुंच जाएंगे। तो आइए जानते हैं कसौली के आसपास के हिल स्टेशनों के बारे में।

गिल्बर्ट ट्रेल

गिल्बर्ट ट्रेल कसौली में घूमने के लिए एक अच्छी जगह है। यहां आप न सिर्फ पक्षियों की चहचहाहट सुन सकते हैं बल्कि खूबसूरत वादियों का मजा भी ले सकते हैं। यह कच्ची सड़क करीब डेढ़ किलोमीटर लंबी है। यह स्थान पक्षी प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। यहां से आप शहर के खूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं। गिल्बर्ट ट्रेल की यात्रा के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा है। चलते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि यह जगह काफी फिसलन भरी है।

सूर्योदय बिंदु

ऐसा कहा जाता है कि सूर्य की पहली किरण देखने से सारे दुख और दर्द दूर हो जाते हैं। अगर आप कसौली में हैं तो सनराइज प्वाइंट बहुत अच्छी जगह है। यहां आप उगते सूरज को बेहद करीब से देख सकते हैं। सनराइज प्वाइंट कसौली लोअर मॉल में स्थित है, जिसे हवा घर के नाम से जाना जाता था। सुबह 5:55 से 7 बजे तक ही आपको उगते सूरज का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। आप चाहें तो दिन के समय नेचर फोटोग्राफी के लिए जा सकते हैं।

माल रोड

सूर्यास्त के बाद होटल वापस जाना न भूलें। आपके पास घूमने के लिए एक अच्छी जगह है, मॉल रोड। एक समय में अंग्रेजों ने इसे देखने के लिए बनवाया था। आज इसे खरीददारों और भोजन प्रेमियों के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन माना जाता है। यह पूरी सड़क क्राइस्ट चर्च और मंकी प्वाइंट के बीच बनी है।