×

प्राकृतिक सुंदरता से होना हैं रूबरू तो आप भी जरूर करें इन 5 खूबसूरत भारतीय Railway Routes की सैर, पहले वाले का नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! भारत अपनी विविधता और संस्कृति के अलावा अपनी खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है। यहां चारों ओर प्राकृतिक सौंदर्य बिखरा हुआ है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक भारत में ऐसे कई शहर और राज्य हैं जो अपनी खूबसूरती से लोगों का दिल जीत लेते हैं। यही कारण है कि हर साल दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। देशभर में इन खूबसूरत जगहों पर जाने के लिए हमारे पास कई साधन हैं। रेल एक ऐसा साधन है जिसका उपयोग देशभर में सबसे ज्यादा किया जाता है।


भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है, जो पूरे देश को एक साथ जोड़ता है। देशभर के लोगों को जोड़ने वाली यह रेलवे खूबसूरती में किसी से पीछे नहीं है। यहां कई रेलवे ट्रैक हैं, जो खूबसूरत जगहों से होकर गुजरते हैं। आज इस लेख में हम ऐसे ही कुछ खूबसूरत रेलवे मार्गों के बारे में जानेंगे-


कोंकण रेलवे (मुंबई-गोवा)

कोंकण रेलवे मार्ग पर आप पूरी यात्रा के दौरान अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं। मुंबई से गोवा के इस रास्ते पर आपको खूबसूरत और शानदार पर्वत श्रृंखलाएं, कई आश्चर्यजनक मोड़, नदी पुल, झीलें और झरने मिलेंगे।

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (न्यू जलपाईगुड़ी-दार्जिलिंग)

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में सूचीबद्ध इस नैरो गेज रेलवे ट्रैक पर यात्रा करने का अपना ही एक अनुभव है। इस खूबसूरत सवारी का आनंद लेने के लिए दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लोग दार्जिलिंग आते हैं। यह टॉय ट्रेन खूबसूरत पहाड़ों से होकर गुजरती है, जहां से माउंट कंचनजंगा का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है।

हिमालयन क्वीन (कालका-शिमला)

कालका से शिमला रेलवे रूट आपको देगा सबसे खूबसूरत सफर। इस अविश्वसनीय यात्रा में लगभग पांच घंटे लगते हैं और शिमला पहुंचने से पहले यह 20 रेलवे स्टेशनों, 800 पुलों, 103 सुरंगों और 900 मोड़ों से होकर गुजरती है, जो आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।

रेगिस्तान की रानी (जैसलमेर-जोधपुर)

हम जानते हैं कि भारत के हर शहर और राज्य की अपनी एक अलग पहचान और खूबसूरती है। जैसलमेर से जोधपुर रेल मार्ग एक ऐसी जगह है जहां आपको बंजर रेगिस्तानी भूमि, रेत के टीले, रेगिस्तानी वन्य जीवन और आदिवासियों के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे। यह रेलवे लाइन राजस्थान के थार रेगिस्तान के सूखे जंगलों और बंजर भूमि से होकर गुजरती है।