×

इस वीकेंड आप भी परिवार के साथ करें लखनउ घूमने की योजना, खूबसूरत नजारे देख भूल जाएंगे विदेशी लोकेशन

 

लखनऊ से हिमाचल तक का सफर करने की सोच रहा हूं. तो आप सिर्फ 5000 रुपये में एक शानदार यात्रा का आनंद ले सकते हैं। हिमाचल प्रदेश की यात्रा के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप अच्छी योजना बनाएं तो 5000 रुपये में लखनऊ से हिमाचल तक का सफर संभव है। आप कम पैसों में शिमला, मनाली, धर्मशाला और कसौली जैसी जगहों पर भी मजेदार समय बिता सकते हैं। यहां के खूबसूरत पहाड़ों, खूबसूरत नजारों और साफ हवा में आप ढेर सारी यादें बना सकते हैं। सस्ते आवास और भोजन के कई विकल्प मौजूद हैं, जो यात्रा को अच्छा और सस्ता बना सकते हैं।

लखनऊ से हिमाचल जाने का सबसे किफायती तरीका चंडीगढ़ से ट्रेन है। चंडीगढ़ पहुंचने के बाद आप वहां से हिमाचल के विभिन्न हिल स्टेशनों तक बस से यात्रा कर सकते हैं। यह तरीका न केवल आपके पैसे बचाता है बल्कि आरामदायक और सुविधाजनक भी है, खासकर यदि आप बजट पर यात्रा करना चाहते हैं।

अगर आपका बजट हिमाचल घूमने के लिए कम है तो चिंता न करें। यहां कई सस्ते हॉस्टल और धर्मशालाएं हैं। इनमें रहना बहुत आरामदायक है और जेब पर भारी भी नहीं पड़ता। यहां आप कम पैसे खर्च करके भी अच्छे से रह सकते हैं और हिमाचल की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं।

हिमाचल के स्थानीय ढाबों में आपको किफायती दामों पर खाना मिल जाएगा। यहां रोटी, दाल और सब्जी का स्वाद लेना न भूलें. ये खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपको पर्याप्त ऊर्जा भी देते हैं। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और जेब पर ज्यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा।\

अगर आपके पास 5000 रुपये हैं और घूमने का मूड है तो घूमने के लिए कई अच्छी जगहें हैं। कम खर्च में शिमला, मनाली और धर्मशाला में घूमना संभव है। यहां आप पहाड़ों की सैर का आनंद ले सकते हैं, प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और स्थानीय भोजन का स्वाद ले सकते हैं। हिमाचल में पहाड़, नदी के किनारे और खूबसूरत बगीचे जैसे कई प्राकृतिक स्थान हैं जहां कोई टिकट नहीं लगता है। इन जगहों पर जाना बिल्कुल मुफ्त है।