×

अगर आप भी कर रहे हैं इस वीकेंड ट्रिप का प्लान तो दिल्ली से कसोल की वादियों की जरूर करें सैर,यादगार रहेगा सफर

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! हिमाचल प्रदेश देश का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। इस राज्य की खूबसूरती इतनी लोकप्रिय है कि हर मौसम में हर दिन हजारों देशी-विदेशी पर्यटक यहां आते हैं। हिमाचल प्रदेश में शिमला, कुल्लू-मनाली, धर्मशाला, डलहौजी और मैक्लोडगंज की खूबसूरत वादियों में हर दिन हजारों पर्यटक आते हैं। पहुंचते रहना. हिमाचल की खूबसूरत वादियों के बीच कसोल भी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। अगर आप भी आने वाले दिनों में कसोल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको दिल्ली से कसोल की 3 दिन की बेहतरीन यात्रा के बारे में बताने जा रहे हैं।

दिल्ली से कसोल कैसे पहुँचें?

दिल्ली से मुनस्यारी आसानी से और बहुत सस्ते में पहुंचा जा सकता है। इसके लिए आप हिमाचल रोडवेज बस सेवा या निजी बस से पहुंच सकते हैं। दिल्ली के कश्मीरी गेट बस अड्डे से कसोल के लिए सीधी बसें चलती हैं। दिल्ली से कसोल तक का बस किराया लगभग 400-500 रुपये है। हालाँकि, निजी बस का किराया 1000-1500 रुपये से अधिक हो सकता है।

दिल्ली से कसोल के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है। इसके लिए आपको जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा। आप जोगिंदर नगर से बस लेकर कसोल पहुंच सकते हैं। इसके अलावा निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू-मनाली है। स्थानीय बस या टैक्सी द्वारा कुल्लू आसानी से पहुंचा जा सकता है।

कसोल में रहने के लिए सबसे अच्छी जगहें?

कसोल हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। इसलिए यहां कई होटल और रिसॉर्ट आसानी से मिल जाते हैं। अगर आप सस्ते में कमरा बुक करना चाहते हैं तो आपको मुख्य शहर से कुछ दूरी पर कमरा बुक करना चाहिए। कसोल में आप यशी कसोल कॉटेज, शांति होटल, ग्रीन पार्क कॉटेज, चलो कसोल गेस्ट हाउस और शिवालय गेस्ट हाउस में ठहर सकते हैं। इस होटल और कॉटेज में करीब 500 से 800 रुपए में कमरे मिल जाते हैं। इन होटलों में खाने-पीने और वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध है।

कसोल में खाने-पीने के लिए सबसे अच्छी जगहें

कसोल हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। इसलिए यहां खाने-पीने की कई जगहें हैं। यहां आप स्ट्रीट फूड से लेकर बड़े-बड़े रेस्टोरेंट के खाने का स्वाद ले सकते हैं। कसोल के पारंपरिक भोजन, खसखस का हलवा, करी और सिदु का स्वाद लेना न भूलें। स्ट्रीट फूड में आप आलू टिक्की, समोसा, कचौरी और छोले भटूरे का स्वाद ले सकते हैं. हालाँकि, जिस होटल में कमरा बुक किया गया है, वहाँ भोजन और पेय की व्यवस्था भी हो सकती है।