×

बच्चों के साथ मौज-मस्ती और चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए बेस्ट हैं Delhi-NCR के ये शानदार Water Parks, इस वीकेंड जरूर बनाएं प्लान

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! गोवा सबसे पहले समुद्र तट गंतव्य का नाम दिमाग में आता है, इसलिए यह साल के अधिकांश महीनों में पर्यटकों से भरा रहता है। जिसके कारण कई बार आप उतना आनंद नहीं ले पाते जितना आपने सोचा था, लेकिन गोवा और मुंबई के अलावा भारत में और भी कई खूबसूरत बीच हैं, जो लोगों की नजरों से दूर हैं, लेकिन वहां आनंद के हर विकल्प मौजूद हैं। यहां.. आप दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ आ सकते हैं और शांति से अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। आइए चलते हैं उनकी यात्रा पर.

यह केरल का एकमात्र ड्राइव-इन समुद्र तट है, जिसका अर्थ है कि आप लहरों पर भी अपनी कार या बाइक चला सकते हैं। इसे भारत का सबसे बड़ा ड्राइव-इन बीच और एशिया का सबसे अच्छा ड्राइव-इन बीच कहा जाता है। कन्नूर जिले में स्थित, यह समुद्र तट कन्नूर से थालास्सेरी तक राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ चलता है। यहां से कन्नूर की दूरी सिर्फ 17 किलोमीटर है। पांच किलोमीटर लंबे इस तट पर गाड़ी चलाना आसान है। समुद्र तट से 100 मीटर की दूरी पर समुद्र में एक द्वीप भी है और पानी कम होने पर आप पैदल इस द्वीप तक पहुंच सकते हैमहाराष्ट्र के कोंकण में तारकरली एक बेहद खूबसूरत समुद्रतट है। यहां का पानी बहुत साफ है. अगर मौसम साफ हो और अच्छी धूप हो तो समुद्र के पानी में कई फीट गहराई तक साफ नजारा देखा जा सकता है। यहां आप पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग का भी मजा ले सकते हैं। वैसे, ताराकर्ली बीच पर केरल की तरह हाउसबोट में बैठकर बैकवाटर का विकल्प भी उपलब्ध है। आवास के लिए पास की बस्ती में कोंकण शैली के बांस होमस्टे भी हैं। तारकरली मुंबई से 546 किमी दूर है।

गोवा का डाबोलिम हवाई अड्डा यहां से निकटतम हवाई अड्डा है। तारकरली का निकटतम रेलवे स्टेशन 45 किमी दूर कुदाल है, जो कोंकण रेलवे पर एक महत्वपूर्ण स्टेशन है। समुद्र तट तक पहुँचने के लिए स्टेशन से बसें और ऑटो आसानी से उपलब्ध हैं।

उदयपुर समुद्र तट पश्चिम बंगाल में दीघा से 2 किमी पश्चिम में बंगाल-उड़ीसा सीमा पर है। यह एक बहुत ही शांत, साफ़ समुद्र तट भी है। जहां बहुत कम पर्यटक आते हैं. दीघा बीच पर आप पानी में नहीं जा सकते, लेकिन उदयपुर बीच पर आप आराम से नहा सकते हैं। आप बाइक किराये पर लेकर भी यहां घूम सकते हैं। यहां पैराग्लाइडिंग भी की जाती है। उदयपुर बीच तक पहुंचने के लिए आप कोलकाता से बस या ट्रेन से दीघा और फिर उदयपुर पहुंच सकते हैं या फिर आप ओडिशा की तरफ से भी आ सकते हैं।

कर्नाटक का कारवार जिला गोवा से सटा हुआ है. इसे समुद्र तट वाला शहर भी कहा जाता है क्योंकि यहां लगातार 5 समुद्र तट एक दूसरे से सटे हुए हैं। कवि रवीन्द्रनाथ टैगोर को यह जगह बहुत पसंद थी, इसीलिए कारवार समुद्रतट को टैगोर बीच भी कहा जाता है। यह क्षेत्र भी कोंकण का ही हिस्सा है, इसलिए वहां के खान-पान और संस्कृति में भी इसकी झलक मिलती है। यहां का समुद्री भोजन बहुत प्रसिद्ध है।

मार्गो से गोवा यहां से 68 किमी उत्तर में है और कनाको स्टेशन यहां से 36 किमी दूर है। कोंकण रेलवे यहां पहुंचने का सबसे सुगम रास्ता है। गोवा का डाबोलिम हवाई अड्डा यहां से लगभग 100 किमी उत्तर में है।