×

अब मात्र 15 मिनट में पहुंच जाएंगे देहरादून से मसूरी, यहां जानिए इससे जुड़ी हर जरूरी जानकारी

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! भारत में आपने कई बार रोप-वे से एक जगह से दूसरी जगह तक का सफर किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जल्द ही देहरादून से मसूरी तक रोप-वे की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। इसके बनते ही आप उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगह मसूरी की सैर कर सकते हैं। यानी कि रोप-वे की मदद से आप महज 15 मिनट में सफर कर सकते हैं. इतना ही नहीं, यहां आने वाले हर पर्यटक को यहां घूमने में मजा आएगा, रोप-वे के जरिए आप पहाड़ों के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। आइये इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ जानकारी देते हैं।

रोपवे से सम्बंधित महत्वपूर्ण बिंदु

बस या प्राइवेट कैब से देहरादून से मसूरी पहुंचने में लगभग दो से तीन घंटे लगते हैं। लेकिन आप रोपवे से मात्र 15 मिनट में मसूरी पहुंच सकते हैं। रोपवे 5.5 किमी लंबा होगा और भारत का सबसे लंबा रोपवे कहा जाएगा। आपको बता दें कि देहरादून और मसूरी के बीच की दूरी करीब 33 किलोमीटर है और इसकी लागत करीब 300 करोड़ रुपये है. इस परियोजना के सितंबर 2026 तक तैयार होने की उम्मीद है। रोपवे का निर्माण मसूरी स्काई कार कंपनी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा शुरू किया जाएगा।

रोपवे की अद्भुत विशेषताएं

यह पहली बार होगा जब भारत में 10 सीटर रोपवे बनाया जा रहा है। कहा जा रहा है कि शुरुआत में इस केबिन से एक घंटे में 1000 यात्री सफर कर सकेंगे. मतलब आप अलग-अलग केबिन में बैठकर मसूरी पहुंच सकते हैं. रोपवे को मानसून को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जाएगा, ताकि इसे हर मौसम में आसानी से लगाया जा सके। इस रोपवे के दरवाजे स्वचालित होंगे यानी दरवाजे अपने आप खुलेंगे और बंद होंगे।

इस रोप-वे को बनाने के फायदे

इस रोपवे के बनने से सबसे ज्यादा फायदा देहरादून और मसूरी को होगा। क्योंकि इससे राज्य की आय बढ़ेगी और रोजगार भी बढ़ेगा. क्योंकि यहां हर साल लाखों लोग तीर्थयात्रा के लिए आते हैं। इस रोपवे के निर्माण से देहरादून और मसूरी में ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी और समय की भी बचत होगी।

मसूरी कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग द्वारा: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा मसूरी का निकटतम हवाई अड्डा है। यह मसूरी से 60 किमी दूर स्थित है और अच्छी पक्की सड़कों से जुड़ा हुआ है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से मसूरी के लिए टैक्सियाँ आसानी से उपलब्ध हैं।

रेल द्वारा: मसूरी का निकटतम रेलवे स्टेशन 36 किमी की दूरी पर देहरादून रेलवे स्टेशन है। देहरादून भारत के प्रमुख शहरों से ट्रेनों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है क्योंकि दिल्ली से देहरादून और दिल्ली से देहरादून के बीच प्रतिदिन दो ट्रेनें चलती हैं। मसूरी देहरादून रेलवे स्टेशन से 36 किमी दूर स्थित है। शताब्दी एक्सप्रेस और मसूरी एक्सप्रेस दो प्रमुख ट्रेनें हैं जो देहरादून को भारत के प्रमुख शहरों से जोड़ती हैं। देहरादून से मसूरी के लिए टैक्सी और बसें आसानी से उपलब्ध हैं।

सड़क मार्ग द्वारा: मसूरी मोटर योग्य सड़कों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आईएसबीटी कश्मीरी गेट से मसूरी के लिए लक्जरी और नियमित बसें आसानी से उपलब्ध हैं। उत्तराखंड राज्य के प्रमुख स्थानों जैसे देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार और तिहरी आदि से मसूरी के लिए बसें और टैक्सियाँ भी उपलब्ध हैं।