×

अब आप भी बिना वीजा कर सकते हैं ईरान की सैर, यहां जानें इससे जुड़ी हर जरूरी जानकारी

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! अगर आप विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं तो अपनी सूची में ईरान को जरूर शामिल करें। दरअसल, हाल ही में ईरान ने भारतीय पर्यटकों के लिए अपने देश में वीजा मुक्त प्रवेश की व्यवस्था कर दी है। अब भारतीय पासपोर्ट धारकों को यहां जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। ईरान के इस फैसले के बाद अब भारतीय पासपोर्ट धारक 63 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं। आइए जानते हैं ईरान की इस नई नीति और यहां घूमने के लिए सभी जरूरी बातें-

ईरान में वीजा मुक्त प्रतिबंध के बाद अब साधारण पासपोर्ट धारक भारतीय नागरिकों को हर छह महीने में एक बार बिना वीजा के ईरान में प्रवेश की सुविधा मिलेगी। इसके तहत आप हर बार 15 दिनों तक यहां भ्रमण का आनंद ले सकते हैं। हालाँकि, यह ध्यान में रखना होगा कि इस 15 दिन की अवधि को बढ़ाया नहीं जा सकता है। यह भी ध्यान रखें कि यह वीज़ा छूट सुविधा विशेष रूप से केवल पर्यटन उद्देश्यों के लिए प्रदान की जाती है।

1935 तक ईरान को फारस के नाम से जाना जाता था। यह दुनिया की सबसे पुरानी प्रमुख सभ्यताओं में से एक है, जिसकी शहरी बस्तियाँ 4000 ईसा पूर्व की हैं। आपको ईरानी संस्कृति में पूर्व-इस्लामिक और इस्लामी प्रभावों का मिश्रण मिलेगा, जो इसे मध्य पूर्व और मध्य एशिया में सबसे प्रभावशाली संस्कृतियों में से एक बनाता है।

यहां आपको समृद्ध कलात्मक विरासत की झलक मिलेगी। यहां आप साहित्य, संगीत, नृत्य, वास्तुकला, चित्रकला, बुनाई, मिट्टी के बर्तन, सुलेख, धातु विज्ञान, कढ़ाई आदि पा सकते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि विश्व स्तर पर प्रसिद्ध फ़ारसी साहित्य 2500 वर्ष से भी अधिक पुराना है। आप यहां 23 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल देख सकते हैं।

यदि आप ईरान जा रहे हैं, तो जाने से पहले देश के कुछ नियमों और रीति-रिवाजों को अवश्य जान लें। यहां महिलाएं जींस, लेगिंग्स, ढीली स्कर्ट और ड्रेस पहन सकती हैं, लेकिन सिर ढकने के लिए स्कार्फ या शॉल की जरूरत होती है। इसके अलावा ऐसे कपड़े पहनें जो आपके हाथ और पैर को ढकें। जब आप इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हों तो अपना सिर ढंकना भी अनिवार्य है। वहीं, पुरुषों को शॉर्ट्स और स्लीवलेस शर्ट पहनने से बचना चाहिए।

ईरान में फ़ारसी आधिकारिक भाषा है। यहां खासकर ग्रामीण इलाकों में अंग्रेजी ज्यादा नहीं बोली जाती। ऐसे में अगर आप ईरान जाने की योजना बना रहे हैं तो कुछ बुनियादी फ़ारसी शब्द और वाक्य ज़रूर सीखें, ताकि आपकी यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने में मदद मिल सके।

ईरानी व्यंजन भारतीय व्यंजनों के समान है। यहां चावल, मटन और छोले ईरानियों के मुख्य आहार का हिस्सा हैं। फ़ारसी व्यंजन तैयार करने के लिए सुगंधित जड़ी-बूटियों और स्वादिष्ट मसालों का उपयोग किया जाता है। उनके मुख्य व्यंजनों में से एक चेलो कबाब है, जिसमें सुगंधित केसर-युक्त चावल के साथ ग्रील्ड मांस परोसा जाता है। इस बीच, घोरमेह सब्ज़ी एक स्वादिष्ट जड़ी बूटी स्टू है। इसके अलावा आप यहां अनार और अखरोट आधारित डिश फसेंजन का भी आनंद ले सकते हैं।

ईरान यात्रा की बात करें तो यहां जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से मई और सितंबर से नवंबर है। यहाँ बहुत गर्मी होती है, जबकि सर्दियाँ बहुत ठंडी होती हैं। ऐसे में आप वसंत या शरद ऋतु के दौरान यहां अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं, ताकि आप आरामदायक मौसम में यात्रा का आनंद ले सकें।