×

अगर आप भी सस्ते में घूमना चाहते हैं बाली की इन खूबसूरत जगहों पर, बस फॉलो करनें होंगे ये  आसान टिप्स

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! विश्व के पर्यटन स्थलों में बाली का नाम हमेशा शीर्ष सूची में रहता है। हनीमून हो या बैचलर पार्टी या दोस्तों के साथ विदेश की सस्ती यात्रा, बाली हमेशा लोगों की पसंद में सबसे ऊपर रहता है। वैसे तो बाली घूमने के लिए बेहद खूबसूरत जगह है, लेकिन एक और कारण है कि लोग यहां सबसे ज्यादा आते हैं। और यह एक किफायती और बजट अनुकूल गंतव्य है, हाँ, थाईलैंड, वियतनाम जैसे देशों के बाद बाली को हमेशा किफायती स्थलों में से एक माना जाता है। अगर आपकी पत्नी लंबे समय से विदेश यात्रा की योजना बना रही है, सिर्फ 50 हजार रुपये से भी कम में। इन्हें झुमके में बदल सकते हैं. इतना ही नहीं, भारतीय नागरिकों के लिए बाली ऑन अराइवल वीज़ा की कीमत 2400 रुपये है। तो आइए हम आपको फिर बताते हैं कि आप इतने कम पैसों में बाली की यात्रा कैसे कर सकते हैं।

बाली का टिकट कितने का है?

 
अगर आप दिल्ली से बाली की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो राउंड ट्रिप फ्लाइट का खर्च लगभग 20 हजार रुपये होगा। ऐसे में आपको पहले फ्लाइट बुक करनी चाहिए और यात्रा के लिए सप्ताहांत के बजाय सप्ताह के दिन रखना चाहिए। क्योंकि सप्ताहांत पर टिकट सबसे महंगे होते हैं, सप्ताह के दिनों में कीमतें थोड़ी कम हो जाती हैं। अगर आप अक्टूबर-नवंबर में बाली जा रहे हैं तो आपकी यात्रा का खर्च 20 हजार रुपये आएगा। भारतीय नागरिकों के लिए बाली में आगमन शुल्क 2400 रुपये है।

एक अच्छा लेकिन सस्ता होटल खोजें

बाली में अच्छे होटलों की कोई कमी नहीं है, यहां ठहरने के लिए कई अच्छे विकल्प मौजूद हैं, जिन्हें आप कम पैसे में बुक कर सकते हैं। सस्ते के लिए आप बैकपैकर होटल का विकल्प भी चुन सकते हैं। बाली में डॉर्म बेड की शुरुआती कीमत 200 से 500 रुपये के बीच है। ऐसे में आप काफी पैसे बचा सकते हैं.

महंगे होटलों में खाना न खाएं

विदेश यात्रा के बाद अक्सर वहां के खाने की चिंता सताती रहती है। लेकिन विदेश का खाना खाना हर किसी के बस की बात नहीं है। आप स्ट्रीट फूड खाकर भी पैसे बचा सकते हैं। हालाँकि, यहाँ खाना भी बहुत सस्ता है। 300 रुपए में आप आसानी से पूरे दिन खाने का आनंद ले सकते हैं। अगर आपका बजट तंग है तो यहां का स्थानीय खाना जरूर ट्राई करें।

परिवहन पर ज़्यादा ख़र्च न करें

बाली घूमने के लिए आप कैब बुक करने के बजाय स्कूटर या साइकिल किराए पर ले सकते हैं। इससे आप हजारों खर्चे भी बचा सकते हैं. यहां गोजेक नाम की एक बेहतरीन टैक्सी सेवा भी चलती है, जिसकी मदद से आप बेहद कम कीमत में बाली की यात्रा कर सकते हैं।

बाली में दर्शनीय स्थल

वैसे तो बाली में घूमने के लिए कई जगहें हैं, लेकिन जिन प्रसिद्ध जगहों पर आप जा सकते हैं उनमें माउंट बटूर, ताना लोह मंदिर, पत्नी के साथ बाली स्विंग, बाली सफारी, वॉटर बॉम वॉटरपार्क, गरुड़ विष्णु शामिल हैं।