×

इस मई आप भी आप अपने पार्टनर के साथ जरूर बनाएं मध्य प्रदेश की इन बेहतरीन जगहों पर घूमने की योजना, नहीं करेगा वापस आने का मन

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! आपने सुना ही होगा कि एमपी अद्भुत है. एमपी अद्भुत है. भारत का हृदय कहे जाने वाला मध्य प्रदेश सांस्कृतिक विरासत से समृद्ध है। भीमबेटका से लेकर पचमढ़ी तक, धुआंधार झरने से लेकर पेंच टाइगर रिजर्व तक, मध्य प्रदेश में पर्यटकों के लिए घूमने लायक कई प्रमुख स्थान हैं। यह राज्य का गौरव है. मध्य प्रदेश के भेड़ाघाट-लामेटाघाट और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

भेड़ाघाट का धुआं अमरकंटक से निकलने वाली दो नदियों में से एक, नर्मदा के मार्ग पर स्थित है। जहां नर्मदा नदी ऊंची संगमरमर की चट्टानों पर धीरे-धीरे बहती है और थोड़ी दूरी पर ढूंढाड़ नामक एक शक्तिशाली झरने की तरह गिरती है। व्हाइट हिल्स से गिरने वाले पानी को धुंआदार कहा जाता है क्योंकि इसमें बड़ी मात्रा में संगमरमर होता है, जो धुएं जैसा दिखता है। पूर्णिमा की रात एक जादुई प्रभाव पैदा करती है। इसकी खूबसूरती को देखते हुए इसे भारत का नियाग्रा फॉल्स भी कहा जाता है।

पेंच टाइगर रिजर्व मध्य प्रदेश के शिवानी शहर में स्थित है और बच्चों की कहानी के पात्र मोगली के लिए भी जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि रुडयार्ड किपलिंग ने अपनी पुस्तक "द जंगल बुक" के लिए पंच टाइगर रिज़र्व को अपनी कहानियों के कथानक के रूप में इस्तेमाल किया, जिसमें मोगली भी शामिल है।

आज मध्य प्रदेश अपनी अमिट विरासत के लिए प्रसिद्ध है। पेंच का उल्लेख न केवल आधुनिक काल में मिलता है, बल्कि यह मध्यकालीन इतिहास को भी दर्शाता है, विशेषकर अबुल फज़ल द्वारा लिखित पुस्तक "आइन-ए-अकबरी" में इसकी सुंदरता का उल्लेख है, जिसमें कहा गया है कि पेंच जैसी खूबसूरत जगहें भी थीं। अकबर के साम्राज्य में भी सम्मिलित था।