×

इस वीकेंड प्लान करें ये एडवेंचर टूर, नहीं होगा वापस आने का मन, जान लीजिए कुछ जरूरी बातें

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं और विदेश जाने का सपना देखते हैं तो आपकी बकेट लिस्ट में जापान का नाम जरूर शामिल होगा। जापान कई कारणों से दुनिया भर के पर्यटकों के बीच लोकप्रिय है। इस देश में खाने से लेकर कपड़े और खूबसूरत जगहों को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं, लेकिन अब जापान में पर्यटकों को बेहद खूबसूरत नजारा देखने को नहीं मिलेगा।

दरअसल, लोग यहां बर्फ से ढके माउंट फ़ूजी का खूबसूरत नजारा नहीं देख पाएंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि जापानी अधिकारियों ने इस बेहद खूबसूरत दृश्य को कवर करने के लिए इसके सामने एक बड़ी काली स्क्रीन लगा रखी है। आइए जानते हैं जापान के इस फैसले के पीछे की असली वजह-

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, जापानी शहर फ़ूजी ने कावागुचिको में लॉसन सुविधा स्टोर के पास दिखाई देने वाली देश की सबसे ऊंची चोटी के विहंगम दृश्य को अवरुद्ध कर दिया है। यहां 2.5 मीटर ऊंची (8.2 फीट) और 20 मीटर (66 फीट) लंबी काले कपड़े की स्क्रीन लगाई गई है, जिसके कारण इस स्टोर से माउंट फ़ूजी का दृश्य अब पर्यटकों को दिखाई नहीं देगा। इस फैसले के चलते यहां आने वाले पर्यटक भी हैं, जिनके बुरे बर्ताव पर लगाम लगाने के मकसद से यह कदम उठाया गया है.

पिछले कुछ समय से, लॉसन का सुविधा स्टोर पर्यटकों के बीच माउंट फ़ूजी को देखने और तस्वीरें क्लिक करने के लिए एक वायरल स्थान बन गया है। ऐसे में पर्यटकों की वजह से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. स्थानीय लोगों का मानना ​​है कि यहां आने वाले कुछ पर्यटकों ने गंदगी फैलाकर और पार्किंग तथा यातायात नियमों का पालन करने से इनकार करके अपना जीवन अस्त-व्यस्त कर लिया है।

फुजिकावागुचिको की 73 वर्षीय निवासी कात्सुमाता कहती हैं, "मैं वास्तव में खुश हूं कि विदेशी हमारे शहर में आ रहे हैं। लेकिन जब लॉसन स्टोर से तस्वीरें लेने की बात आती है, तो यहां सड़क थोड़ी संकरी है और यह खतरनाक है ।" कर सकना।" फ्रांस के 45 वर्षीय सिरिल मालचंद का कहना है कि उन्हें इस बाधा के बारे में ऑनलाइन पता चला और उन्होंने इस दृश्य को देखने वाले अंतिम लोगों में शामिल होने के लिए एक विशेष यात्रा की।उन्होंने कहा कि "मुझे स्थानीय लोगों से सहानुभूति है। जब मैं लोगों को कारों को देखे बिना सड़क पार करते देखता हूं, तो इससे समस्या हो सकती है। ऐसे में, मुझे नहीं लगता कि यह स्क्रीन लगाना उतना बुरा है।"