×

क्या आप भी वाइल्डलाइफ को देखना चाहते हैं करीब से? तो उत्तराखंड के इन नेशनल पार्क की जरूर करें सैर, मिलेगा अनोखा अनुभव

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जहां घूमने का अपना अलग ही आनंद है। यहां मौजूद हिल स्टेशन आपको शहर की भीड़-भाड़ से दूर एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करते हैं। इतना ही नहीं, यहां आप बोट राइडिंग से लेकर कई बेहतरीन एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं और प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं, तो आपको उत्तराखंड में स्थित कुछ राष्ट्रीय उद्यानों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। उत्तराखंड उत्तर भारत का एक राज्य है जो प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है, इसलिए यहां स्थित राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करना अपने आप में एक अनोखा अनुभव है। यहां आपको कई जीव-जंतुओं और अनोखी वनस्पतियों को देखने का मौका मिलेगा। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको उत्तराखंड में मौजूद कुछ राष्ट्रीय उद्यानों के बारे में बता रहे हैं-

जब उत्तराखंड के राष्ट्रीय उद्यानों की यात्रा की बात आती है, तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है। यदि आप वन्यजीव प्रेमी हैं तो उत्तराखंड में जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क को निश्चित रूप से आपकी यात्रा सूची में शामिल किया जाना चाहिए। इस राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य उद्देश्य बंगाल टाइगर की रक्षा करना था। लेकिन धीरे-धीरे यह स्थान देश के असाधारण और अद्वितीय वन्य जीवन का घर बन गया। आप शायद यह नहीं जानते होंगे लेकिन इस राष्ट्रीय उद्यान में पौधों की 500 से अधिक प्रजातियाँ हैं। इतना ही नहीं, यहां पक्षियों और हिमालयी काले भालू, रीसस मकाक आदि जैसे दुर्लभ जंगली जानवरों की लगभग 590 प्रजातियाँ भी पाई जाती हैं।

अगर आप गर्मी के मौसम में उत्तराखंड घूमने की योजना बना रहे हैं तो आपको फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान अवश्य जाना चाहिए। यह उत्तराखंड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यहां आपको कई तरह के फूल देखने का मौका मिलेगा, जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। इसके साथ ही आप यहां काले हिरण समेत कई अन्य अद्भुत जानवर भी देख सकते हैं।जब आप उत्तराखंड में हों तो आपको गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान भी देखना चाहिए, जो यहां का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। इस पार्क में आपको 15 से अधिक प्रजातियों के दुर्लभ जंगली जानवरों के साथ-साथ 150 प्रकार के पक्षियों को भी देखने का मौका मिल सकता है। चूंकि यह स्थान गंगा नदी का उद्गम स्थल है इसलिए यहां की सुंदरता सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि अन्य मौसमों में भी रहती है।