×

क्या आप भी कहीं घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर फॉलो करें ये आसान ट्रिवल टिप्स, वरना बाद में पछताना पड़ेगा

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! बच्चों में अक्सर यह समस्या देखी जाती है कि चलती गाड़ी में सफर करते समय उनकी तबीयत खराब होने लगती है और उन्हें उल्टी होने लगती है। ऐसे में या तो वे यात्रा करना नहीं चाहते या फिर यात्रा का आनंद नहीं ले पाते। लेकिन माता-पिता को समझ नहीं आता कि वे बच्चों को इस समस्या से कैसे बचाएं। इस समस्या के समाधान के लिए वह डॉक्टर के पास भी जाते हैं लेकिन उन्हें कोई इलाज नहीं मिल पाता है। यहां हम आपको बताते हैं कि मोशन सिकनेस का कारण क्या है और बचाव के उपाय क्या हैं।

कार सिकनेस या मोशन सिकनेस क्या है?

मायोक्लिनिक के अनुसार, इसे मोशन सिकनेस या कार सिकनेस के रूप में भी जाना जाता है। मोशन सिकनेस की समस्या तब शुरू होती है जब मस्तिष्क को आंतरिक कान, आंखों, जोड़ों और मांसपेशियों की नसों से गलत जानकारी मिलती है। कल्पना कीजिए कि एक छोटा बच्चा कार की पिछली सीट पर, जिसकी सीट बहुत नीची है, खिड़की से बाहर देख रहा है या कोई बच्चा कार में किताब पढ़ रहा है। ऐसी स्थिति में, बच्चे के आंतरिक कान को हलचल महसूस होगी, लेकिन उसकी आंखें और शरीर नहीं। जिसके कारण पेट खराब होना, ठंडा पसीना आना, थकान, भूख न लगना या उल्टी जैसी समस्याएं होने लगती हैं। हालाँकि, यह जानकारी स्पष्ट नहीं है कि ऐसा केवल कुछ बच्चों में ही क्यों होता है। यह समस्या 2 से 12 साल के बच्चों में अधिक पाई जाती है।

कार की बीमारी से बचने का ये है तरीका

-बच्चों को सफर के दौरान किताबें या मोबाइल देखने की बजाय बाहर देखने को कहें। ऐसा करने से समस्या कम हो जाएगी. यात्रा के दौरान वे सो जाएं तो बेहतर है। यात्रा से ठीक पहले बच्चों को ज्यादा खाना न खिलाएं। अगर लंबा सफर है तो उन्हें थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हल्का खाना दें। उदाहरण के लिए, सूखे पटाखे या कोई पेय।
कार में पर्याप्त हवा की व्यवस्था पर ध्यान दें. यह रुकावट या दम घुटने के बिंदु पर बीमारी के लिए ट्रिगर के रूप में कार्य करता है।

-यात्रा के दौरान बच्चों का ध्यान भटकाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, बात करें, संगीत बजाएं या गाएँ। ऐसा करने से उन्हें बेहतर महसूस होगा।- अगर यात्रा के दौरान बच्चे को फिर भी परेशानी होती है, तो आपको बच्चे के डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। आप उनसे काउंटर पर मिलने वाली दवा के लिए पूछ सकते हैं।

-अदरक की मिठाई साथ रखें और जरूरत पड़ने पर मुंह में रखें। गहरी सांस लें, इससे तुरंत राहत मिलती है। पुदीना और लैवेंडर की खुशबू भी उल्टी रोकने में मदद कर सकती है। यदि आपके बच्चे को मोशन सिकनेस हो जाए, तो तुरंत कार रोकें और उसे बाहर निकलने के लिए कहें। यदि उतरना संभव न हो तो तुरंत उसे पीठ के बल लिटा दें। सिर पर गीला रूमाल या तौलिया रखें। इस तरह बच्चा बेहतर महसूस करेगा।