×

River Rafting करने की बना रहे हैं योजना? तो इस एडवेंचर के लिए ये हैं भारत की सबसे टॉप जगहें

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!!  यात्रा करना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन पहाड़ों और जंगलों की हर यात्रा कई बार काफी थका देने वाली साबित हो सकती है। ऐसे में छुट्टियों पर जाते समय अक्सर यह सवाल उठता है कि हम यात्रा पर जाएं तो कहां जाएं? लोग अक्सर छुट्टियों में रोजमर्रा की जिंदगी से दूर कुछ पल सुकून के बिताना चाहते हैं। ऐसे में वह ऐसी जगह की तलाश में रहते हैं, जहां वह भीड़-भाड़ से दूर कुछ फुर्सत के पल बिता सकें।

अगर आप भी आने वाले दिनों में कई जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन पहाड़ों और जंगलों से दूर कुछ सुकून के पल बिताना चाहते हैं, तो आप भारत की इन खूबसूरत झीलों की सैर कर सकते हैं। ये प्राकृतिक झीलें न सिर्फ आपको प्रकृति का अहसास कराएंगी, बल्कि आप यहां सुकून भरे पल भी बिता सकेंगे।

कश्मीर अपनी खूबसूरत घाटियों के लिए मशहूर है, यह डल झील के लिए भी जाना जाता है। झील मुगल काल के बगीचों और पार्कों से घिरी हुई है। यह इतना खूबसूरत है कि इसकी खूबसूरती आपकी आंखें चौंधिया देगी और आप कभी भी यहां से जल्दी नहीं जाना चाहेंगे। यहां नाव की सवारी पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

नैनीताल के कुमाऊं क्षेत्र में स्थित नैनी झील यहां के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। झील का नाम इसके आकार के कारण पड़ा, जो मानव आंख जैसा दिखता है। नैनी झील एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और अपने परिवार के साथ नाव की सवारी करने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

तवांग की सेला झील प्राकृतिक सुंदरता से घिरी हुई है जो हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है। झील के चारों ओर का दृश्य काफी मनमोहक है और उन लोगों को इसे अवश्य देखना चाहिए जो अरुणाचल प्रदेश के प्राकृतिक खजाने की खोज करना चाहते हैं।

उदयपुर की सबसे पुरानी और बड़ी झीलों में से एक, पिछोला झील अपने खूबसूरत वातावरण के लिए न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध है। झील में जग मंदिर भी शामिल है, जो उदयपुर का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। सूर्यास्त के समय साफ नीले पानी का शांत प्रभाव आपका दिल जीत लेगा। आप यहां बोटिंग का भी मजा ले सकते हैं।