×

आप भी इन गर्मियों में करें केरल के पथानामथिट्टा की इन 5 जगहों की सैर, कम खर्च में बन जाएगा समा

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! केरल एक ऐसा राज्य है जहां हर कोई एक बार जरूर जाना चाहता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता से लेकर प्राचीन मंदिर तक इसे एक अवश्य देखने योग्य स्थान बनाते हैं। केरल में ही स्थित पथानामथिट्टा घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह साबित हो सकता है। यह वास्तव में केरल का एक छिपा हुआ रत्न है, जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है।हालाँकि, यह स्थान अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। अगर आप अपनी दिनचर्या से दूर प्रकृति की गोद में खुशी का अनुभव करना चाहते हैं तो आपको पथानामथिट्टा जरूर जाना चाहिए। प्राचीन मंदिरों और शांत बैकवाटर से लेकर हरे-भरे जंगलों और खूबसूरत हिल स्टेशनों तक, यहां देखने के लिए बहुत कुछ है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पथानामथिट्टा में जरूर घूमने वाली जगहों के बारे में बता रहे हैं-

सबरीमाला मंदिर

केरल का सबरीमाला मंदिर पूरी दुनिया में मशहूर है. पथानामथिट्टा की शांत पहाड़ियों में स्थित, सबरीमाला मंदिर भारत के सबसे प्रतिष्ठित तीर्थ स्थलों में से एक है। यह मंदिर भगवान अयप्पा को समर्पित है और हर साल लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं। सबरीमाला के आसपास पश्चिमी घाट का शांत वातावरण और प्राकृतिक सुंदरता हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है। यह एक ऐसी जगह है जहां लोगों को आस्था और भक्ति के साथ प्रकृति की भव्यता को देखने का मौका मिलता है।

पेरुन्थेनरुवी झरना

केरल के पथानामथिट्टा में स्थित पेरुन्थेनरुवी झरना बेहद खूबसूरत है और पथानामथिट्टा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हरे-भरे उष्णकटिबंधीय जंगलों और चट्टानी इलाके के बीच स्थित, पेरुन्थेनरुवी झरना अपने आप में एक आनंददायक है। आप यहां के बिल्कुल साफ पानी में डुबकी लगा सकते हैं या कुछ खूबसूरत तस्वीरें भी क्लिक कर सकते हैं।

गावी

गावी केरल के पथानामथिट्टा जिले में स्थित एक पर्यावरण-पर्यटन स्थल है। अगर आपको प्रकृति से प्यार है या कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं तो आपको यहां जरूर आना चाहिए। गावी में आपको हरियाली के साथ-साथ खूबसूरत झीलें भी देखने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं, यहां का वन्य जीवन और पक्षियों को देखना कैंपिंग के लिए एक सुखद माहौल बनाता है। यहां आप विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों को देख सकते हैं और गवी झील पर नाव की सवारी कर सकते हैं।