×

अगर आप भी बना रहे हैं शिमल घूमने का प्लान, तो इन जगहों पर जाना ना भूलें, वरना बाद में होगा पछतावा

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! कुछ जीविकोपार्जन के लिए नौकरी करते हैं तो कुछ अपना खुद का व्यवसाय करते हैं। वहीं, घूमने के शौकीन लोग अपने काम से ब्रेक लेकर अपने परिवार, दोस्तों, जीवनसाथी आदि के साथ घूमने जाते हैं। लेकिन जब भी कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं तो सबसे बड़ा ख्याल यही आता है कि कहां जाएं? एक ऐसी जगह जहां कम समय में ज्यादा चीजें देखी जा सकती हैं और नजारा मनमोहक होता है। ऐसे में अगर आप भी इस बार घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हिमाचल प्रदेश में स्थित शिमला का प्लान बना सकते हैं. प्रकृति की गोद में बसे शिमला में और इसके आसपास घूमने लायक कई जगहें हैं। तो आप चाहें तो इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं। तो आइए जानें कि शिमला में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है।

शिमला में इन जगहों पर जाना न भूलें:-

अगर आप शिमला जा रहे हैं तो मॉल रोड पर बने चर्च 'द रिज' पर जा सकते हैं। यहां से दिखने वाले नजारे भी अपने आप में अलग होते हैं। साथ ही यह जगह फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए भी बेहतरीन है। मॉल रोड पर शिमला में बनी चीजें खरीदने और खाने के लिए कई दुकानें भी हैं।

आप शिमला से करीब 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कुफरी भी जा सकते हैं। यहां आपको कई तरह के एडवेंचर करने को मिलेंगे, जिसका खर्च प्रति व्यक्ति करीब 1500 रुपये है। यहां आप घुड़सवारी, जीप की सवारी, जिप लाइन, सेब के बगीचे आदि का आनंद ले सकते हैं। वहीं, कुफरी प्वाइंट पर आप याक पर बैठकर फोटो क्लिक करवा सकते हैं और तीरंदाजी का आनंद भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां बर्फबारी भी देख सकते हैं।

जाखू मंदिर शिमला से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जो एक बहुत ही प्राचीन मंदिर है। यहां आपको हनुमानजी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा मिलेगी। यहां जाते समय ध्यान रखें कि यहां बहुत सारे बंदर हैं। इसलिए अपने चश्मे, मोबाइल पर्स आदि का ख्याल रखें। शिमला घूमने आने वाले पर्यटक यहां जरूर आते हैं।

गर आप शिमला घूमने गए हैं तो नारकंडा जरूर जा सकते हैं जो यहां से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वास्तव में यह हिमाचल की गोद में स्थित प्रकृति का एक रत्न है। यहां आपको प्रकृति के कई अद्भुत नज़ारे देखने को मिलेंगे, आप यहां एडवेंचर और कैंपिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां बर्फबारी का भी मजा ले सकते हैं।