×

भीषण गर्मी से पाना चाहते हैं राहत तो इन हिल स्टेशनों की जरूर करें सैर, सिर्फ 10000 रूपए आएगा खर्चा

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! ओडिशा को भारत के मंदिरों के शहर के रूप में भी जाना जाता है। अकेले ओडिशा में 500 से अधिक मंदिर हैं। पुरी के जगन्नाथ मंदिर से लेकर कोणार्क के सूर्य मंदिर तक दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। लेकिन मंदिरों के अलावा ओडिशा में कई हिल स्टेशन भी हैं। आइए आपको ले चलते हैं ओडिशा के हिल स्टेशनों की सैर पर...


देश की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी मानी जाने वाली महेंद्रगिरि ने अपने पौराणिक और धार्मिक महत्व के लिए काफी लोकप्रियता हासिल की है। हरी-भरी पहाड़ियों, लहलहाते घास के मैदानों और हरी-भरी वनस्पतियों से भरपूर यह जगह राज्य के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में भी गिनी जाती है।

ओडिशा के सबसे पुराने शहरों में से एक ढेंकनाल ने अपने इतिहास और संस्कृति के कारण काफी लोकप्रियता हासिल की है। इस पहाड़ी शहर में कई महल और किले देखे जा सकते हैं।

घने हरे जंगलों और लुभावनी पहाड़ियों से घिरा, तप्तपानी ओडिशा के साथ-साथ भारत के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है। गर्म पानी के झरने के कारण यह मनमोहक जगह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। माना जाता है कि इसके पानी में कई औषधीय गुण होते हैं।

इसे उड़ीसा का कश्मीर भी कहा जाता है। दरिंगबाड़ी का शानदार हिल स्टेशन देवदार के जंगलों, झरनों और हरी-भरी पहाड़ियों से भरी किसी साहसिक जगह से कम नहीं है। यहां आपको चाय, कॉफी और मसाले के बगीचे भी देखने को मिलेंगे।