×

इस मानसून आप भी करें शांघड़ में मौजूद खूबसूरत बरशानगढ़ झरने की सैर, खूबसूरत देख हो जाएंगे मोहित

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! जब भी हिमाचल प्रदेश की बात होती है तो हमारा मन मसूरी या देहरादून जाना पसंद करता है। लेकिन हम आपसे इस बार शंघाई जाने का प्लान बनाने को कहेंगे. यह जगह बेहद खूबसूरत है, जिसे देखने बहुत कम लोग आते हैं।

लेकिन यकीन मानिए यह जगह बेहद खूबसूरत है, यहां के खूबसूरत मैदान, दिल को छू लेने वाले नजारे और प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी। भारत में कई बेहतरीन हिल स्टेशन हैं, जहां लाखों पर्यटक आते हैं। वैसे तो सर्दियों में आपको ज्यादा मजा आएगा लेकिन आप इस मौसम में भी जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां मौजूद नदी के किनारे स्थित लोग यहां के स्वादिष्ट भोजन के लिए भी जाने जाते हैं।

हिमाचल प्रदेश देश का एक ऐसा राज्य है, जहां हर दिन हजारों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। अधिकांश पर्यटक दर्शनीय स्थलों की यात्रा और मनोरंजन के लिए इस प्रांत में स्थित शिमला, कुल्लू-मनाली, डलहौजी, धर्मशाला या स्पीति घाटी जैसी खूबसूरत जगहों पर जाते हैं।

उनमें से कुछ आपको शंघाई के मैदानों में मिलेंगे। यहां आपको एक नहीं बल्कि कई तरह की चीजें देखने का मौका मिलेगा। सूर्यास्त के समय यहां के घास के मैदान शानदार दिखते हैं। यहां आप चारों ओर अद्भुत देवदार के पेड़ों और रंग-बिरंगे छोटे-छोटे घरों के बीच से होकर इस जगह को यादगार बना सकते हैं।

अगर आप प्राकृतिक जगह की सैर करना चाहते हैं तो यहां स्थित बरशांगढ़ झरने का दौरा कर सकते हैं। यहां आपको अद्भुत गांवों और रंग-बिरंगे छोटे-छोटे घरों के बीच रहने का मौका मिलेगा। सूर्यास्त के समय यहां के घास के मैदान शानदार दिखते हैं।

देवदार के पेड़ों की खुशबू और यहां की हवा मन को तरोताजा कर देती है। झरने के आसपास पक्षियों की चहचहाहट आपको कुछ समय बिताने के लिए मजबूर कर सकती है।

शांगर का हरा-भरा शहर अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है, जो एक समृद्ध इतिहास का दावा करता है, जहां की वास्तुकला देखने लायक है। सबसे प्रसिद्ध स्थानीय मंदिरों में से एक, शंगचूल महादेव मंदिर, शांगढ़ मीडोज में स्थित है।

इसके अलावा यहां के रैला गांव में एक लकड़ी का मीनार वाला मंदिर भी है। सैंज घाटी के आसपास बिखरे हुए कुछ अन्य मंदिर हैं, जिनमें शैंशर में मनु ऋषि मंदिर भी शामिल है, जहां आप मानसिक शांति के लिए जा सकते हैं।

कोई भी व्यक्ति रैला के जुड़वां टावरों को देखने की योजना बना सकता है, जो घाटी की कई बस्तियों का शानदार दृश्य पेश करते हैं। प्रत्येक मंजिल पर छोटे-छोटे कमरों के साथ, इन टावरों में किसी समय लोग रह सकते थे। एक छोटी यात्रा के लिए नीचे ड्राइव करें और शांगद वापस जाने से पहले ट्विन टावर्स, रैला विलेज, रैला टेम्पल और हिडन स्प्रिंग्स देखें।

यह स्थान पारिवारिक पिकनिक और सैर के लिए सबसे उपयुक्त है। यहां बैठकर सूर्यास्त देखने का अपना ही आनंद है।