×

कोई विदेशी लोकेशन नहीं ​बल्कि भारत के इस किले का इतिहास जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, महल की खूबसूरती देख भूल जाएंगे विदेश जाना

 

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! महाराष्ट्र भारत के सबसे अमीर राज्यों में से एक है। यहां कई राज्य हैं जो महाराष्ट्र को खास बनाते हैं। वैसे भी आप जानते हैं कि महाराष्ट्र के मुंबई शहर को सपनों की नगरी कहा जाता है। लोग अक्सर यहां सपने लेकर आते हैं और उन्हें पूरा करने में लग जाते हैं।आपको बता दें कि महाराष्ट्र राज्य भारत के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है, जिसमें आपको किलों से लेकर गुफा मंदिर और प्राचीन समुद्र तटों तक कई चीजें देखने का मौका मिलेगा। घूमने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है, लेकिन हम आपको यहां स्थित तिकोन किले का दौरा करने का सुझाव देंगे।

यह किला अत्यंत ऐतिहासिक महत्व का है, जिस पर 1585 में निज़ाम सम्राट मलिक अहमद निज़ाम शाह प्रथम ने कब्ज़ा कर लिया था। तब से इस महान किले का कार्यभार कई लोगों के हाथ में चला गया। इस किले को मराठा नायक शिवाजी ने कोंकणी क्षेत्र के अन्य किलों के साथ पुनः जीत लिया था।

कोना एक पहाड़ी किला है और मुंबई के पास प्रसिद्ध ट्रैकिंग स्थलों में से एक है। 3500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह किला त्रिकोणीय आकार का है। खास बात यह है कि जब आप पवन डैम से इस ले को देखेंगे तो यहां से आपको बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा।

पहाड़ियों के बीच सुकून के पल बिताने के अलावा आपको यहां कई ऐसे पेड़-पौधे भी मिलेंगे जिन्हें देखकर आपका दिमाग चकरा जाएगा। यह किला मुंबई से 122 किमी दूर स्थित है। यह लोनावाला से 24 किमी दूर है। यहां ट्रैकिंग करना बहुत आसान है, लोग अपनी कार से कुछ दूरी तक जा सकते हैं।

अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं तो इस जगह का दौरा किया जा सकता है। आप चार से साढ़े चार घंटे में ट्रैकिंग करके इस किले तक पहुंच सकते हैं। मानसून के दौरान यहां अधिक भीड़ होती है, हालांकि, यहां ट्रैकिंग करना आसान इस किले की खोज के दौरान... ठंडी हवा और हरियाली से भरे रास्ते... निश्चित रूप से आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे। महाराष्ट्र पहाड़ों से घिरा एक शहर है, जहां से कई तरह के झरने भी बहते हैं। जुन्नार शहर भी महाराष्ट्र में है, जहां मानिकदोह और वाडज बांध भी घूमने के लिए बेहतरीन जगह हैं, खासकर प्रकृति प्रेमियों के लिए। अगर आप अपने पार्टनर के साथ कुछ शांत समय बिताना चाहते हैं तो इस किले को जरूर देखें।