Samachar Nama
×

दुनिया की ऐसी अनोखी जगह जहां सूरज की एक झलक पाने के लिए भी तरसते हैं लोग, पूरे साल छाया रहता हैं कोहरा

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसके साथ ही कोहरा भी अपना रंग दिखा रहा है. कोहरे के कारण याताय......
हमारे देश में कई ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में हर कोई नहीं जानता। आज हम आपको एक ऐसे ही रहस्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक झील से जुड़ा है। इस झील में क

उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इसके साथ ही कोहरा भी अपना रंग दिखा रहा है. कोहरे के कारण यातायात बुरी तरह प्रभावित हो रहा है. कोहरे के कारण रेलवे को हर दिन कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ रहा है या समय में बदलाव करना पड़ रहा है। इसके साथ ही सड़क दुर्घटनाएं भी बढ़ी हैं. तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि सिर्फ उत्तर भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं जहां पूरे साल कोहरा छाया रहता है। यानी यहां पूरे साल लोगों को सूरज नहीं दिखता। यह बात आपको हैरान कर सकती है, लेकिन धरती पर ऐसी कई जगहें हैं जहां सबसे ज्यादा कोहरा होता है।

 तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि वास्तव में कोहरा क्या है और यह कैसे बनता है। जिसके कारण कोहरे में हमें कुछ भी दिखाई नहीं देता है। दरअसल, विज्ञान की भाषा में कोहरा एक प्रकार का बादल है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आकाश में बादल दिखाई पड़ते हैं। यह बादल के उगने और बनने के बीच की अवस्था है। जहां हवा एक निश्चित मात्रा में पानी या जलवाष्प को गैसीय अवस्था में रख सकती है। जैसे-जैसे हवा बढ़ती है, हवा अधिक से अधिक आर्द्र हो जाती है।

जब यह नम हवा ऊपर उठती है और ठंडी होती है, तो इसमें मौजूद जलवाष्प संघनित हो जाती है, यानी पानी अपने गैसीय रूप से तरल रूप में लौट आता है। इसमें पानी की छोटी-छोटी बूंदें बनती हैं। इसके बाद अनुकूल परिस्थितियाँ आने पर जलवाष्प युक्त हवा बिना ऊपर उठे पानी की छोटी-छोटी बूंदों में बदल जाती है और ये बारीक कण वायुमंडल में तैरने लगते हैं। इससे चारों ओर एक सफेद परत बन जाती है और आसपास की वस्तुएं स्पष्ट दिखाई देना बंद हो जाती हैं। ऐसी स्थिति को कोहरा कहा जाता है।

अगर हम दुनिया में सबसे ज्यादा कोहरे की बात करें तो सबसे ज्यादा कोहरा अमेरिका के न्यूफाउंडलैंड द्वीप के पास ग्रैंड बैंक्स नामक स्थान पर होता है। यह जगह अटलांटिक महासागर से मिलती है। यह दुनिया की सबसे अधिक धुंध वाली जगह है। इसके अलावा दुनिया में और भी कई जगहें हैं जहां बेहद घना कोहरा छाया रहता है।


 

Share this story

Tags