Samachar Nama
×

दुनिया से अगर सारे कीड़े खत्म हो जाएं तो क्या इंसान का वजूद भी खत्म हो जाएगा

k

आपने सभी तरह के कीड़े, मक्खियां और मच्छर देखे होंगे। हम उनसे परेशान हो जाते हैं और उन्हें मारने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर इन कीड़ों को खत्म कर दिया जाए तो इसका मानव जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा? डॉ एरिका मैकलिस्टर ने समझाया कि अगर हम दुनिया के सभी कीड़ों को मार देंगे, तो हम भी मर जाएंगे।

कीड़ों के कार्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कीट जैव रासायनिक संरचनाओं को तोड़ते हैं और उनकी अपघटन प्रक्रिया को तेज करते हैं। कीड़ों के बिना, हमारा समाज मरे हुए जानवरों के मल और शव होगा।

लाखों भूमिगत कीड़े पोषक तत्वों की सभी सफाई और पुनर्चक्रण करते हैं। परागण के लिए कीड़े भी बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि परागण खाद्य उत्पादन के लिए आवश्यक है। दुनिया भर में कीटों की कीमत 350 अरब है। अधिकांश फूलों वाले पौधों को परागण की आवश्यकता होती है। वहीं 75% से अधिक फसल पौधे भी परागण पर निर्भर हैं।

लेकिन फिर भी हम इस बात से अनजान हैं। हालांकि, हम इन कीड़ों की घटती संख्या को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। हम दुनिया में कीड़ों की संख्या नहीं जानते होंगे। अगर पूरी दुनिया में कीड़ों की गिनती की जाए तो यह संख्या 10 अरब अरब होगी। संख्याओं में लिखें फिर 10,000,000,000,000,000,000।

Share this story