Samachar Nama
×

Heart Shape Pizza Recipe: साथी के लिए बनाएं हार्ट शेप पिज्जा ,यहां जानें रेसिपी

''''''''''''
रेसिपी न्यूज डेस्क!!! पिज्जा खाना आजकल सभी को पसंद होता है बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी बड़े चाव से पिज्जा खाते हैं. इस बार अगर आप घर पर हग डे मना रहे हैं तो इस दिन को यादगार बनाने के लिए हार्ट शेप पिज्जा एक बेहतरीन फूड डिश हो सकती है। आप अपने सोलमेट के साथ हार्ट शेप पिज्जा खाकर इस दिन को खास बना सकते हैं।

हार्ट शेप पिज्जा बनाने में जितना आसान है खाने में उतना ही स्वादिष्ट है। बाजार में मिलने वाला पिज्जा काफी महंगा होता है, लेकिन आप कम कीमत में घर पर ही हाइजीनिक हार्ट शेप पिज्जा तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका।
हार्ट शेप पिज्जा बनाने के लिए सामग्री
मैदा - 2 कप
दूध - 1/2 कप
सूखा खमीर - 1 छोटा चम्मच
जैतून का तेल - 2 चम्मच
पिज़्ज़ा सॉस - आवश्यकता अनुसार

सजावट के लिए
मशरूम - 1 कप
प्याज – 2
शिमला मिर्च – 2
पिज़्ज़ा चीज़ - 1 कप
मोज़रेला चीज़ - 1 कप
चिल्ली फ्लैक्स - 1 छोटा चम्मच

दिल के आकार का पिज़्ज़ा कैसे बनाये
हार्ट शेप पिज्जा बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में मैदा डालें। - अब एक बर्तन में दूध डालकर मध्यम आंच पर गैस पर गर्म करें. - जब दूध हल्का गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसमें सूखा खमीर और चीनी मिलाएं. - अब दूध को 10-15 मिनट के लिए अलग रख दें. जब दूध में यीस्ट का असर दिखने लगे तो इसे आटे में डाल कर मिला दीजिये और आटे में थोड़ा सा तेल और स्वादानुसार नमक मिला कर आटा गूथ लीजिये, आटे को कम से कम 5 मिनिट तक मसल कर नरम कर लीजिये. - इसके बाद आटे को कपड़े से ढककर किसी गरम जगह पर 2 घंटे के लिए रख दें. इतने समय में यीस्ट के कारण आटे का आकार लगभग दोगुना हो जायेगा. अब मशरूम, शिमला मिर्च और प्याज को काट लें। - इसके बाद आटे को लेकर इसे गोल रोटी की तरह बेल लें. ध्यान रहे कि यह ज्यादा पतला न हो। इसके बाद इसे दिल के आकार में काट लें।अब पिज्जा के बेस में छोटे फोर्क से छेद कर दें। - अब एक नॉनस्टिक पैन/पैन को मध्यम आंच पर गर्म करें. पैन गरम होने के बाद इसमें पिज़्ज़ा का आटा डालें और धीमी आंच पर भूनें. जब बेस हल्का सा सूख जाए तो इसके ऊपर 2-3 छोटे चम्मच पिज़्ज़ा सॉस डालें। - इसके बाद ऊपर से कद्दूकस किया हुआ पनीर डालें और सभी सब्जियों को गार्निश करें और पैन को ढककर पनीर के पिघलने तक बेक करें.
पनीर को पिघलने में 3-4 मिनिट का समय लग सकता है। - इसके बाद इसके ऊपर ऑरेगैनो चीज़ और चिली फ्लेक्स छिड़कें. दिल के आकार का पिज़्ज़ा बनकर तैयार है. इसे अपने पार्टनर के साथ खाकर हग डे सेलिब्रेट करें।

Share this story