Samachar Nama
×

इस शख्स ने पुराने और बेकार जूतों से बनाई खूबसूरत कलाकारी, देखने वाले रह गए हैरान!

fg

कला एक ऐसी चीज है जो अमीर-गरीब का भेद नहीं करती, यह हर उस व्यक्ति के भीतर मौजूद होती है जो इसकी कद्र करता है। कला करने वाले सैकड़ों लोग हैं, लेकिन कलाकार बहुत कम हैं। नाइजीरिया का एक कलाकार इन दिनों अपने अनोखे टैलेंट की वजह से चर्चा में है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वह पुराने जूतों (फ्लिप-फ्लॉप के साथ एक रंगीन मोज़ेक चित्र) से सुंदर कलाकृति बनाता है जो सभी को अचंभित कर देता है।

इस शख्स का नाम कोनबॉय एबीपेड यूजीन है। इस शख्स ने एक कैंपेन शुरू किया है. दुनिया से प्लास्टिक कचरे को खत्म करने के अपने लक्ष्य के साथ, कॉनबॉय ने कला के काम में प्लास्टिक का उपयोग करने का एक तरीका खोज लिया है।

चप्पलों से सुंदर कलाकृति बनाता है

एएफपी के मुताबिक, कॉनबॉय नाइजीरिया के ओगुन स्टेट के अबेकोटा में रहता है। वह प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ एक योद्धा की तरह काम कर रहे हैं। इसके तहत वह प्लास्टिक से बने सैकड़ों जूतों को इकट्ठा करता है और उनमें से मोज़ेक पोर्ट्रेट बनाता है। उन्हें इंस्टाग्राम पर 1800 लोग फॉलो करते हैं और वहां आपको उनकी अद्भुत कलाकृतियां देखने को मिलेंगी। उनकी कला का एक नमूना आप नीचे दिए गए वीडियो में देख सकते हैं।

नाइजीरिया से समुद्र में फेंका गया 20 लाख टन प्लास्टिक!

संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय विकास संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, नाइजीरिया में 210 मिलियन से अधिक प्लास्टिक उपयोगकर्ता हैं, जबकि नाइजीरिया में हर साल 200,000 टन प्लास्टिक अटलांटिक महासागर में फेंका जाता है। एएफपी से बात करते हुए शख्स ने कहा कि फ्लिप-फ्लॉप यानी प्लास्टिक के जूते लोग आसानी से खरीद सकते हैं और गरीब लोग भी इन्हें खरीदते हैं. ऐसे में ये चप्पलें प्रदूषण जैसे पर्यावरण में शामिल हैं। आपको बता दें कि नाइजीरिया अफ्रीका में सबसे अधिक आबादी वाला देश है, हालांकि आय के मामले में यह अफ्रीका का दूसरा सबसे अमीर देश भी है।

Share this story