Samachar Nama
×

अजीब हैं इस आदमी के शौक, लोगों से मांगते हैं ये चीज; अखबारों में दिया विज्ञापन भी!

ffffffffffff

आपने रोटी मांगते, दूध मांगते और यहां तक ​​कि पैसे मांगते सुना होगा। लेकिन इंसान के अजीब शौक होते हैं। वह दुनिया भर के लोगों से सेब मंगवाता है और इसके लिए अखबारों में विज्ञापन भी देता है। सेब मांगने वाले लोगों को ईमेल भेजें। यह थोड़ा अजीब नहीं है। लेकिन एक अमेरिकी केमिकल इंजीनियर की यह कहानी बड़ी ही रोचक और हैरान कर देने वाली है।

टॉम ब्राउन, 79, उत्तरी कैरोलिना के एक सेवानिवृत्त केमिकल इंजीनियर हैं। 1990 के दशक से वे सेब की दुर्लभ किस्मों की खोज कर रहे हैं। अब तक उन्होंने लगभग 1200 किस्मों की खोज की है और वे उनके दो एकड़ के बगीचे की शोभा बढ़ाते हैं। वह अपने बाग को हेरिटेज एप्पल ऑर्चर्ड कहते हैं। यहां उन्होंने सेब की 700 किस्मों को प्रदर्शित किया है। इनमें ब्लैक वाइनसेप, कैंडी स्ट्राइप, रॉयल लेमन, रुबन बाल्ड, येलो बेलफ़्लॉवर, जुनालुस्का और नाइट ड्रॉपर जैसे कम ज्ञात सेब शामिल हैं।

दुनिया भर के वैज्ञानिक भी यहां पहुंचते हैं
आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर के वैज्ञानिक इनके सेब देखने आते हैं। तमाम पर्यटक भी वहां घूमने आते हैं। टॉम ब्राउन ने प्रत्येक प्रकार के बारे में विस्तार से लिखा है। इसकी प्रजातियाँ भी बताई गई हैं। वह बताते हैं कि सेब आकार में बहुत भिन्न होते हैं। उनमें से कुछ पाँच इंच तक लंबे हो सकते हैं, और अन्य पिंग पोंग बॉल के आकार के होते हैं। एक सेब है जो गहरा, काला, लाल रंग का और लम्बा और नुकीला होता है। इनमें से कई लोगों के नाम पर हैं। मेरे सामने आए सबसे असामान्य नामित सेबों में से एक का नाम बग हॉर्न था। बाद में पता चला कि यह एक किसान के नाम पर है।

Share this story